गांवों का दौरा कर समस्याओं का निराकरण करेगा सरकारी अमला, कलेक्टर डॉ अलंग ने खोडरी शिविर में दिए निर्देश

Shri Mi
2 Min Read

बिलासपुर।कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने जिले के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जन समस्याओं का निराकरण केवल शिविर में ही न करें, बल्कि शिविर लगने के पहले से ही क्षेत्र का भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्या हल करें। शिविर में केवल ऐसे आवेदन आएं जिनका भ्रमण के दौरान स्थल पर निराकरण नहीं हो पाता है।गौरेला विकासखंड के ग्राम खोडरी में हुुुए जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में कलेक्टर ने यह बात कही।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने बताया कि वन अधिकार पट्टे के जो आवेदन पहले से आये हैं, उनका निराकरण दो माह के भीतर करने का प्रयास किया जायेगा। इसमें ग्राम सभा की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। विद्युत सम्बन्धी आवेदनों का उन्होंने गंभीरता से निराकरण करने कहा।

डॉ. अलंग ने कहा कि पेंशन के अनेक आवेदन शिविर में आए हैं। जिन आवेदकों का नाम बीपीएल सूची में शामिल नहीं हो पाया है, उन्हें मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत लाभ मिलेगा। इसके लिये तत्काल आवेदन लेकर उनका निराकरण करने का निर्देश कलेक्टर ने दिया। उन्होंने शिविर में उपस्थित लोगों से भी अपनी बातें रखने के लिए कहा।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश कुमार अग्रवाल ने शासन की नई योजना ‘नरवा, गरुवा, घुरुवा, बाड़ी’ की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गांव के नालों के पानी को रोकने के लिए मनरेगा के तहत कार्य किया जायेगा। ग्रामीण इसमें अपनी भागीदारी निभाएं।

गौरेला में अब तक पांच गांवों का गोठान बनाने के लिए चयन किया जा चुका है। जो सब्जी उगाना चाहते हैं, उनकी भूमि को मनरेगा के तहत समतल बनाकर दिया जायेगा। उन्होंने अक्षय बाड़ी योजना के बारे में भी जानकारी दी और बताया कि ऐसी बाड़ी में साल भर उत्पादन लिया जा सकेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close