भारत की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस में आई खराबी, शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था उद्घाटन

Indain Railway, Special Trains, Festival Month, Passengers, Indian Railways Irctcspecial, Trains,नईदिल्ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने के ठीक एक दिन बाद ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में खराबी आने की खबर है. खबरों के मुताबिक, शनिवार को ट्रायल रन के दौरान वाराणसी से नई दिल्ली आ रही वंदे भारत एक्सप्रेस में कुछ खराबी आने के बाद इसे उत्तर प्रदेश के टुंडला स्टेशन पर रोक दिया गया. वंदे एक्सप्रेस ट्रेन रविवार को पहली बार यात्रियों को लेकर नई दिल्ली से वाराणसी जाएगी.

खबरों के मुताबिक, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जब ट्रायल रन पर थी तो शनिवार तड़के अचानक ट्रेन से कुछ संदिग्ध आवाज करने लगी. इसके बाद ट्रेन के पहिए स्किड हो और ट्रेन के ब्रेक जाम हो गए और ट्रेन के चार डब्बे ‘डेड लोड’ हो गए. यानी उन डब्बे को पावर सप्लाई बंद हो गई जिससे ट्रेन के लोको पायलट ने ट्रेन टूंडला जंक्शन से 15 किलोमीटर की दूरी पर रोक दी गई.

ट्रेन में मौजूद इंजीनियर वंदे भारत में आई खराबी पर उत्तर रेलवे के मुख्य यांत्रिक इंजीनियर के संपर्क में हैं. यदि ट्रेन को दिल्ली नहीं ले जाया जा सका तो इंजीनियर ट्रेन को नजदीकी मेंटेनेंस सेंटर में ले जाने पर विचार कर रहे हैं.

वंदे भारत एक्सप्रेस के नाम से जाने जानी वाली ट्रेन 18 का निर्माण मेक इन इंडिया के तहत 100 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. यह ट्रेन हफ्ते में पांच दिन दिल्ली से वाराणसी से बीच चलेगी. इस ट्रेन का किराया शताब्दी और दूसरी प्रीमियम ट्रेनों के मुकाबले 40 प्रतिशत महंगा है.

दिल्ली से वाराणसी के बीच इस ट्रेन में चेयर कार का किराया 1850 रुपये और एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3520 रुपये होगा. वहीं वाराणसी से दिल्ली का किराया 1,795 रुपये और एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3,470 रुपये होगा. वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर 2 बजे तक वाराणसी पहुंचेगी. यात्रा के दौरान ट्रेन बस कानपुर और प्रयागराज स्टेशन पर रुकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *