सीएमडी ने गुणवत्ता के साथ उत्पादन पर दिया जोर…कहा…प्रबंधन को रखना होगा नियम और कानून की जानकारी

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर— एसईसीएल के प्रयास से कोर्टयार्ड मेरियट में सामाग्री प्रबंधन के उभरते आयाम’’ विषय पर सेमीनार का आयोजन किया गया।एसईसीएल अध्यक्ष सह प्रबंधक ने कहा कि सामग्री प्रबंधन एक संगठन के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं को अग्रिम में नियोजित किया जाना बहुत जरूरी है। अंतिम लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सामग्रियों का प्रबंधन किया जाना चाहिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

         एसईसीएल के बैनर तले कोर्टयार्ड मेरियट में सामाग्री प्रबंधन को लेकर सेमिनार का आयोजन किया गया। सामाग्री प्रबंधन के उभरते आयाम विषय पर कार्यक्रम के अध्यक्ष एसईसीएल अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.पी. पण्डा ने प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि बढ़ती अर्थव्यवस्था और ग्राहक अपेक्षाओं ने उत्पाद के अंतिम वितरण में गुणवत्ता और गति को अनिवार्य कर दिया है। काफी हद तक उत्पादन की प्रक्रिया के लिए आवश्यक सामग्रियों पर निर्भर करता है। सामग्री प्रबंधन के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को नवीनतम नियम-कानूनों की जानकारी होनी चाहिए।सेमिनार के आयोजन से निश्चय ही इन विषयों को समझने में सहायता होगी।

              सेमिनार में सामग्री प्रबंधन के कई महत्वपूर्ण विषयों जैसे काॅग्निटिव कम्प्यूटिंग, प्रक्रियाओं का स्वचालन, योजना आदि पर चर्चा हुई। सेमिनार को विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने कई सुझाव पेश किए। आने वाली कठिनाईयों का समाधानपूर्वक हल करने की बात कही। सेमिनार में प्रोक्योरमेंट कैलेंडर्स, पारदर्शी दिशा-निर्देशों और लघु और मघ्यम उद्यमों के प्रोत्साहन के व्यापक प्रचार पर चर्चा पर बातचीत हुई।

                    इस अवसर पर अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक के ए.पी. पण्डा के अलावा जी0के0 सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष आईआईएमएम, निदेशक तकनीकी (संचालन) कुलदीप प्रसाद, निदेशक तकनीकी योजना/परियोजना आर.के. निगम, निदेशक (वित्त) एस.एम. चैधरी, मुख्य सतर्कता अधिकारी बी.पी. शर्मा प्रमुखता से मौजूद थे।

                   कार्यक्रम के प्रारंभ में महाप्रबंधक सामग्री प्रबंधन वी.पी. सिंह ने स्वागत विचार रखे। इसके बाद सभी लोगों ने पुलवामा हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में एसईसीएल, एनटीपीसी, रेलवे और अन्य सरकारी संस्थानों के साथ आईआईएमएम के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

close