ताला महोत्सव मे शामिल हुए CM भूपेश बघेल,कहा-भगवान रुद्र शिव की प्रतिमा राज्य की समृद्ध धरोहर

बिलासपुर-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  रविवार को ग्राम ताला में आयोजित ताला महोत्सव में शामिल हुए। भूपेश बघेल ने सबसे पहले पांचवी शताब्दी के देवरानी-जेठानी मंदिर में भगवान रूद्रशिव की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर CM ने सभा में उपस्थित सभी लोगों को ताला महोत्सव की बधाई दी और कहा कि पहली बार ताला महोत्सव में सम्मिलित होकर बहुत अच्छा लगा। ताला में पुरातात्विक महत्व की भगवान की मूर्तियां आस्था के साथ- साथ छत्तीसगढ़ की समृद्ध विरासत है। छत्तीसगढ़ सरकार पर्यटन केन्द्रों को एक सर्किल के रूप में विकसित करने पर विचार कर रही है। आस-पास के जिलों के पर्यटन केन्द्रों को एक ही सर्किल में जोड़कर उनका प्रचार प्रसार करेंगे और उन्हें विकसित करेंगे। बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम किया है। किसानों का 10 हजार करोड़ का कर्जा माफ किया गया है।छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र राज्य है जहां किसानों से 25 सौ रुपये में धान खरीदी होती है। श्री बघेल ने कहा कि नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी पर कार्य करके छत्तीसगढ़ राज्य को समृद्ध करने का संकल्प लिया है।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

नरवा से आशय है कि नाले-नदियों का पानी संरक्षित करना है। गरुवा के तहत प्रत्येक गांव में गोठान का निर्माण किया जा रहा है। जहां पर मवेशियों के लिए पानी और चारे की व्यवस्था भी रहेगी। घुरवा के तहत गोबर से जैविक खाद बनाई जा सकेगी और उसके प्रयोग से फसल अच्छी होगी साथ में खाना पकाने के लिये गैस का भी उत्पादन हो सकेगा। बाड़ी लगाकर किसान सब्जी की पैदावार कर अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।

यह भी पढे-पुलवामा अटैक की गई एक फेसबुक पोस्ट के कारण टीचर का हुआ निलंबन

बघेल ने कहा कि 1 मार्च से सरकार ने बिजली का बिल आधा कर दिया है। जिससे सभी नागरिकों को लाभ मिलने जा रहा है। श्री बघेल ने शराबबंदी पर कहा कि एक झटके में शराब बंदी से कई प्रकार की हानि हो सकती है। इसलिये सरकार धीरे-धीरे शराबबंदी की ओर बढ़ रही है। शराब एक सामाजिक बुराई है। जिसे सभी लोगों को जागरूक करके ही खत्म किया जा सकता है।

यह भी पढे-राज्य सरकार की बड़ी करवाई,एक साथ 27 जिलो में छापा,रेत माफियो में हड़कंप

बघेल ने पशुधन विभाग द्वारा नरवा, गरुवा,घुरवा और बाड़ी पर बनाये गये मॉडल अवलोकन भी किया। समारोह में राज्यसभा सांसद  छाया वर्मा, पूर्व विधायक दिलीप लहरिया,  राजेन्द्र शुक्ला,  ममता मनहरण कौशिक,अटल श्रीवास्तव, विजय केशरवानी , मंदिर समिति के सदस्य एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...