राजधानी के बाद न्यायधानी में भी उतरेगा बोइंग विमान..सांसद साहू ने कहा…नए टर्मिनल का होगा विस्तार

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
बिलासपुर। चकरभाठा एयरपोर्ट को जल्द ही अंतराज्यीय विमान सेवा प्रारंभ करने का सौभाग्य मिलेगा। तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। चकरभाठा विमानतल से बोइंग जैसे अंतराज्यीय विमान चलाए जाने की योजना है। सर्वे रिपोर्ट भी डीजीसीए को मिल गई है। यह जानकारी भाजपा सांसद लखनलाल साहू ने दी है।
                   सांसद लखन लाल साहू ने बताया कि बिलासपुर क्षेत्र से यात्रियों की काफी संख्या में वृद्धि होने की संभावना के मद्देनजर चकरभाठा विमानतल से बोइंग जैसे विमान अंतराज्यीय स्तर पर चलाये जाने की योजना है। सर्वे रिपोर्ट डीजीसीए को मिल गई है। चकरभाठा हवाई अड्डे के रनवे विस्तार बोईंग विमान के अनुरूप तैयार किया जा रहा है। इसकी लम्बाई लगभग 2 कि.मी. होगी। मौजूदा टर्मिनल बोईंग विमान को कंट्रोल करने के हिसाब से पर्याप्त नही है। इसलिए नये टर्मिनल बनाने का भी प्रस्ताव है।
           सांसद साहू ने बताया कि चकरभाठा टर्मिनल आधुनिक रड़ार से युक्त होगा। अन्य संवेदनशील मशीने भी होंगी। यहॉ आने वाले विमानों को सुरक्षित लैंड कराया जा सकेगा। डीजीसीए के मापदंडो के अनुरूप यहॉ आगामी दिनों विमान उतारने का प्रयास भी किया जायेगा। लखनलाल ने बताया कि राजधानी रायपुर के बाद बिलासपुर में एनटीपीसी, एसईसीएल, हाईकोर्ट जोनल, रेल्वे कार्यालय समेत अन्य महत्वपूर्ण संस्थान होने के कारण हवाई यात्रा करने वालों की अच्छी संभावनायें है। ऐसी बातें डीजीसीए के सर्वे में भी सामने आई है।
                 लखनलाल साहू के अनुसार चकरभाठा से विमान सेवा प्रारंभ करने के लिए छत्तीसगढ़ विधानसभा नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, पूर्व सांसद पुन्नूलाल मोहले, पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल, विधायक रजनीश सिंह, डॉ.कृष्णमूर्ति बांधी, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता, विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान, पूर्व विधायक राजू सिंह क्षत्री ने कहा है। व्यक्तिगत तौर पर मुद्दे को लेकर कई बार लोकसभा में मांग की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय विमानन मंत्रियों के सामने मुद्दे को पुरजोर तरीके से रखा भी है। यही वजह है कि चकरभाठा विमानतल के निर्माण कार्यो को गति मिली और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने पर्याप्त राशि स्वीकृत की है।
close