मोदी सरकार ने 1 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों के DA में किया बढ़ोतरी,जानें कब से मिलेगा लाभ

Seventh Pay Commission, Maharashtra, Government Employees, 7th Pay Commission,नई दिल्ली-केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 2019 लोकसभा चुनाव से पहले एक बड़ी सौगात दिया है. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डियरनेस भत्ते (DA)में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दिया है. डियरनेस भत्ते (DA) में हुई यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2019 से जोड़कर दिया जाएगा. केंद्र सरकार के इस फैसले से 1.1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.cgwall.com के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों को 9 प्रतिशत की मौजूदा दर से 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए को मंजूरी दी है और पेंशनरों को 1 जनवरी, 2019 से डियरनेस रिलीफ (DA)दी गई है. केंद्र सरकार द्वारा यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई बैठक में लिया गया. इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद थे.

यह भी पढे-FCI Recruitment:फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में कई पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार द्वारा यह फैसला 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के बाद एक्सेप्टेड फॉर्मूला के तहत लिया गया. केंद्र सरकार के इस फैसले से कुल 48.41 लाख कर्मचारियों के अलावा 62.03 लाख पेंशनरों को लाभ मिलेगा.

यह भी पढे-सरकारी आदेश अब सोशल मीडिया पर नहीं होंगे वायरल,DGP का आदेश सख्त कार्रवाई होगी

वित्त मंत्री अरुण जेटली की मानें तो डीए और डीआर दोनों के लागू होने की वजह से राहत कोष पर संयुक्त रूप से प्रति वर्ष 9,168.12 करोड़ रुपये और 2019-20 में 10,696.14 करोड़ रुपये अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. वही दूसरी ओर बेसिक इनकम में बढ़ोतरी की बात करें तो केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों के बेसिक इनकम में बढ़ोतरी को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. केंद्रीय कर्मचारी अपनी बेसिक इनकम में बढ़ोतरी की मांग को लेकर पिछले कई महीनों से आंदोलन कर रहे हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार इस मामलें में भी जल्द फैसला ले सकती, क्योंकि केंद्र सरकार 2019 लोकसभा चुनाव से पहले नहीं चाहती है कि नाराज कर्मचारियों की वजह से उसे चुनाव में कोई नुकसान उठाना पड़े.

यह भी पढे-आईजी/एसपी सहित कई पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर,लिस्ट में सत्रह अफसरों के नाम,देखिए पूरी सूची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *