खादिमान कमेटी को मिली जिम्मेदारी..एसडीएम विरेन्द्र लकड़ा ने बताया..पहले नोटिस फिर नियमानुसार कार्रवाई

BHASKAR MISHRA
5 Min Read
बिलासपुर—लूतरा शरीफ स्थित हजरत बाबा सैय्यद इंसान अली शाह की दरगाह में शनिवार को मस्तूरी एसडीएम ने छत्तीसगढ़ राज्य वक़्फ़ बोर्ड रायपुर के आदेश पर दरगाह के खादिमान मुतवल्ली कमेटी को विधिवत प्रभार दिलाया।
                                                             मालूम हो कि छत्तीसगढ़ राज्य वक़्फ़ बोर्ड रायपुर ने सैय्यद अकबर बख्शी की अध्यक्षता वाली 50 सदस्यी वाली दरगाह इन्तेजामियाँ कमेटी को कई आरोप लगाते हुए निलंबित कर दिया। मस्तूरी एसडीएम वीरेंद्र लकड़ा ने वक़्फ़ बोर्ड के आदेश पर कमेटी के अध्यक्ष अकबर बख्शी को नोटिस जारी करते हुए शनिवार 23 फरवरी को सुबह 11 बजे प्रभार देने का आदेश किया। नोटिस तामील करने वाले लुतरा स्थित कमेटी कार्यालय पहुंचे लेकिन दरगाह कार्यालय के दरवाजे में ताला लटका पाया गया। कार्यालय में नोटिस चस्पा कर दिया गया। शनिवार को एसडीएम मस्तूरी वीरेंद्र लकड़ा लुतरा शरीफ पहुंचे।  वर्तमान कमेटी के कोई भी पदाधिकारी उपस्थित नही थे। एसडीएम ने सीपत तहसीलदार राजकुमार साहू, सीपत थाना प्रभारी और पटवारियों की उपस्थित में विधिवत कार्यवाही कर  पंचनामा बनाया गया। दरगाह कार्यालय,लंगर खाना,समेत दान पेटियों का ताला तोड़कर खादिमान मुतवल्ली कमेटी के सज्जादानशीन हाजी मान खान,हाजी शेर मोहम्मद,हाजी बशीर खान, हाजी मोहम्मद शरीफ,हाजी जाकिर मोहम्मद,हाजी साबिर खान को दरगाह हजरत बाबा सैय्यद इंसान अली शाह, शाही नूरानी मस्जिद और दारुल उलूम फैज़ाने बाबा इंसान अली लुतरा शरीफ को पंजीकृत वक़्फ़ संपत्ति के समुचित प्रबंध और विकास व्यवस्था का प्रभार सौपा गया।
वक़्फ़ बोर्ड ने क्यों किया निलंबित
                छत्तीसगढ़ राज्य वक़्फ़ बोर्ड रायपुर के मुख्यकार्यपालन अधिकारी डॉ जहीरुद्दीन ने अपने आदेश में राज्य वक़्फ़ बोर्ड के माध्यम से गठन की गयी  अकबर बख्शी की 50 सदस्यी कमेटी को वक़्फ़ संपत्ति का संरक्षित नही करना पाया। न्यायालय और वक़्फ़ बोर्ड के आदेश का परिपालन नही किया गया।  दरगाह में हो लगातार चोरी और संपत्ति का  लगातार नुकशान के अलावा चार माह के कार्यकाल के दौरान भारी अनियमितता का आरोप लगाते हुए पूरी कमेटी को निलंबित कर दिया। मध्यप्रदेश राज्य वक़्फ़ बोर्ड और जबलपुर उच्च न्यायालय ने अपने  आदेश में दरगाह के छह खादिमो को मुतवल्ली माना है। इसके मद्देनजर छत्तीसगढ़ राज्य वक़्फ़ बोर्ड ने भी खादिमो को मुतवल्ली मानते हुए आदेश में खादिमान कमेटी के लिए आदेश पारित किया है।
सत्ता बदलते ही,लुतरा की भी बदल गई सत्ता
                                             दरगाह कमेटी लुतरा शरीफ में खादिमान कमेटी के जो छह खादिम जो बाबा इंसान अली शाह के जीवन काल से सेवा करते आ रहे । खादिमो को जबलपुर उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में मुतवल्ली माना था। खादिमान कमेटी ने अपने सहयोग के लिए हाजी अखलाक खान की अगुवाई में इन्तेजामियाँ कमेटी का गठन किया। कमेटी पिछले 18 सालों से दरगाह के समुचित विकास और प्रबंधन का कार्य करते आ रही थी। लेकिन 2018 में खादिमान कमेटी व इन्तेजामियाँ कमेटी के ऊपर सैय्यद अकबर बख्शी के अध्यक्षता में 50 सदस्यी कमेटी का गठन किया। कमेटी को दरगाह के व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गयी थी। चार माह में ही वर्तमान कमेटी के ऊपर कई आरोप लगे। इसके बाद राज्य वक़्फ़ बोर्ड ने निलंबित करते हुए खादिमान कमेटी के स्टैंड कर दिया।
विधिवत दिलाया गया प्रभार
                 मामले में मस्तूरी एसडीएम विरेन्द्र लकड़ा ने बताया कि  छत्तीसगढ़ राज्य वक़्फ़ बोर्ड ने सैय्यद अकबर बख्शी के 50 सदस्यी कमेटी को निलंबित कर दिया है। शनिवार को विधिवत खादिमान कमेटी को दरगाह,मस्जिद और मदरसा कमेटी का पूर्ण प्रभार दिलाया गया है।
बोर्ड ने शुरू किया काम
                                        हाजी मान खान सज्जादानशील दरगाह लुतरा शरीफ ने बताया कि शनिवार को हम सभी छह खादिमो को वक़्फ़ बोर्ड के आदेश पर मस्तूरी एसडीएम ने  प्रभार दिलाया है। आज से हम यहा की व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने का कार्य प्रारंभ कर चुके है।
close