शिक्षाकर्मियों का संविलयन पहले करें, फिर हो नई भर्ती : शिक्षक संघ की मांग

Shri Mi
4 Min Read

सूरजपुर। छत्तीसगढ़ की नई सरकार द्वारा 15000 रिक्त पदों पर नियुक्ति की बात कही जा रही है जब कि प्रदेश में शिक्षक पंचायत के रूप में 48000 से ज्यादा लोग शासकीय करण की बाट जोह रहे है ऐसी स्थिति में इन्हें नजर अंदाज़ कर नई भर्ती करना उचित नही है ।छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ के प्रांतीय महामंत्री रंजय सिंह ,सूरजपुर जिला संयोजक मुकेश मुदलियार , सूरजपुर जिलाध्यक्ष अजय सिंह ने संयुक्त रूप से जारी विज्ञप्ति में बताया की पूर्व सरकार द्वारा शिक्षक पंचायत के आठ वर्ष पूर्ण होने पर संविलियन किया गया था। उसी समय से सभी के संविलियन की मांग संघ द्वारा लगातार किया जा रहा है। परंतु नई सरकार द्वारा अपनी जन घोषणा पत्र में उल्लेख करने के बाद भी अभी तक संविलियन नही किया गया। बल्कि 15000 रिक्त पद पर नई भर्ती की बात कही जा रही है। जो किसी भी स्थिति में उचित नही है। शासन को पहले से नियुक्त शिक्षक पंचायत संवर्ग को संविलियन करने के बाद रिक्त पद पर नई भर्ती करनी चाहिये थी। cgwall.com के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

जिससे लम्बे समय से पदस्थ शिक्षकों (शिक्षाकर्मियों)के साथ न्याय होता ,अभी वर्तमान में संविलियन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ना ही राजपत्र का प्रकाशन किया गया और ना ही भर्ती पदोन्नति हेतु नियम बनाया गया जिससे एक ही पद पर लम्बे समय से पदस्थ उच्च योग्यता धारी शिक्षक पदोन्नति नही प्राप्त कर पा रहे है।

यह भी पढे-शिक्षकों के लिए खुशखबरी, इस राज्य ने बढ़ाया वेतन, निजी स्कूलों के शिक्षकों को भी मिलेगा फायदा

जब कि प्रदेश में पद लम्बे समय से रिक्त है जिस पर भर्ती की बात कही जा रही है ।प्रदेश महामंत्री रंजय सिंह ने बताया कि सहायक शिक्षक वर्ग में कई शिक्षक उच्च योग्यता रखते है शासन को इन सब की पदोन्नत्ति पहले करने के बाद शेष रिक्त पदो पर भर्ती करना उचित होता परन्तु सहायक शिक्षक एवं शिक्षक संविलियन के बाद पदोन्नत्ति की बाट जोह रहे है जिस पर शासन का ध्यान नही है ।

यह भी पढे-शिक्षाकर्मियों की मांग : वरिष्ठता स्थानांतरित संगठन ने CM भूपेश बघेल को सौंपा ज्ञापन,रखी ये मांगें

जिला संयोजक मुकेश मुदलियार ने बताया कि पूर्व शासन द्वारा संविलियन कर दिया गया एवं सेवा शर्त हेतु राजपत्र प्रकाशन की प्रक्रिया आरम्भ की गई थी जो आज तक पूर्ण नही हो पाया है जिस पर ध्यान देकर शीघ्र राजपत्र प्रकाशन का कार्य करना चाहिये, साथ ही वर्तमान में आठ वर्ष पूर्ण कर चुके शिक्षक पंचायत का संविलियन भी नही किया जा रहा है जो उचित नही है। शीघ्र संविलियन किया जाना चाहिये ।

जिलाध्यक्ष सूरजपुर अजय सिंह ने बताया की नई सरकार द्वारा अपने जन घोषणा पत्र में शिक्षक पंचायत (शिक्षा कर्मी)संवर्ग को दो वर्ष में संविलियन करने , क्रमोन्नति देने , सहायक शिक्षक की वेतन विसंगति दूर करने जैसे एवं अन्य विषय को प्राथमिकता से रख कर चुनाव लड़ा गया एवं सफलता भी प्राप्त किये परन्तु अभी तक इन विषयों पर कोई आदेश निर्देश नही जारी किया गया जिससे इस संवर्ग के शिक्षकों में रोष व्याप्त है ।शासन प्रशासन को ध्यान देकर दुरस्त अंचल में शिक्षा का अलख जगाने वाले शिक्षकों की मांगों को पूर्ण कर नई भर्ती करना चाहिये ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close