Chhattisgarh-निर्वाचन प्रक्रिया को सुगम बनाने में जिला से लेकर बूथ स्तर के अधिकारियों की भूमिका अहम-सुब्रत साहू

Shri Mi
5 Min Read

Join Our WhatsApp Group Join Now

♦सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के लिए दो दिवसीय सर्टिफिकेशन कोर्स
रायपुर।मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने कहा है कि निर्वाचन की सुगमता और सफलता के लिये जिला से लेकर बूथ स्तर के अधिकारियों की भूमिका अहम है। उन्होंने कहा कि विश्वसनीयता, निष्पक्षता और पारदर्शिता बनाये रखते हुए निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराना हमारी सफलता है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से जुड़ी हमारी हर गतिविधि में यह प्रदर्शित भी होना चाहिए।उन्होने लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों के सिलसिले में प्रदेश के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के पहले समूह के दो दिवसीय सर्टिफिकेशन कोर्स के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रहे थे। दूसरे समूह का प्रशिक्षण 27 तथा 28 फरवरी को होगा।इस दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर विश्नोई, पद्मिनी भोई साहू तथा डॉ. के.आर.आर. सिंह सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। cgwall.com के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

नवीन विश्राम भवन के ऑडिटोरियम में दिन-भर चले सर्टिफिकेशन कोर्स के दो दिवसीय कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन-2019 में विधानसभा निर्वाचन की भाँति बेहतर और सुगम निर्वाचन की दिशा में कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि इन दो दिनों में प्रदेश के सभी 11 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के अधिकारियों को सुगम, निष्पक्ष और स्वतंत्र निर्वाचन के लिए आवश्यक जानकारियाँ दी जा रही हैं।

यह भी पढे-गुमशुदा बच्चों के तलाश के लिए पुलिस चलाएगी विशेष अभियान ‘‘ऑपरेशन मुस्कान’’,DGP ने सभी SP को जारी किया निर्देश

इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी तथा सहायक रिटर्रिंग अधिकारी के दायित्वों, मतदाता सूची का पुनरीक्षण, आदर्श आचरण संहिता और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन 7 सत्रों  में विषय विशेषज्ञों तथा मास्टर ट्रेनरों ने निर्वाचन संबंधी विभिन्न विषयों पर प्रस्तुतिकरण दिया। इस दौरान प्रश्नोत्तरी तथा व्यावहारिक चुनौतियों को लेकर पर समस्याओं का समाधान किया गया।

यह भी पढे-वन विभाग में 10 अधिकारियों के ट्रांसफर,राकेश चतुर्वेदी नए PCCF, देखे लिस्ट

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व मास्टर ट्रेनर श्रीकांत वर्मा ने मतदाता सूची तथा इस  सूची को अद्यतन करने, सूचना का अधिकार के तहत मतदाता सूची के बारे में निषेध सहित मतदाता सूची के विषय में अन्य जानकारियाँ दी। उन्होंने निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया के दौरान पुलिस और प्रशासन के बेहतर समन्वय की बात कही। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा बलों की तैनाती के लिए पुलिस को सही समय पर जानकारी उपलब्ध कराई जाए। मास्टर ट्रेनर श्री प्रणव सिंह तथा श्रीमती भारती चंद्राकर ने सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के दायित्वों पर प्रकाश डाला। उन्होंने निर्वाचन के दौरान नामांकन प्रक्रिया, नामांकन की संवीक्षा, अभ्यर्थी की योग्यता तथा अयोग्यता समेत अन्य विषयों पर बातें रखीं।

मास्टर ट्रेनर पुलक भट्टाचार्य ने निर्वाचन तैयारियों, मतदान दल, मतदान केंद्रों की तैयारियों, रिजर्व दलों सहित अन्य तैयारियों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। आदर्श आचरण संहिता के पालन तथा इस दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के संबंध में प्रकाश डाला। उन्होंने निर्वाचन व्यय तथा निगरानी की बारीकियों को साझा किया। दो दिवसीय प्रशिक्षण उपरांत लोकसभा निर्वाचन हेतु सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के लिये भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सर्टिफिकेशन कोर्स पर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी। दूसरे दिन अर्थात 26 फरवरी को प्रशिक्षण उपरांत द्वितीय चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

 प्रशिक्षण के दूसरे दिन 26 फरवरी को 6 सत्र होंगे। इसमें इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) तथा व्हीव्हीपेट का उपयोग, मतदान दल एवं दिव्यांग मतदाता की सहूलियतों, पेड न्यूज, मीडिया तथा मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी, मतगणना तथा परिणाम की घोषणा के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग जैसे सुविधा, सुगम, समाधान, सी-विजिल तथा मतगणना एप्लीकेशन पर जानकारी दी जाएगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close