कलेक्टर डॉ अलंग ने दिए एक हफ्ते के भीतर अरपा से जलकुम्भी हटाने के,फॉगिंग रिपोर्ट देंगे निगम अधिकारी

बिलासपुर।कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग ने मंगलवार को टीएल बैठक में निगम अधिकारियों को शहर में बढ़ रहे मच्छर को नियंत्रित करने और नालियों की सफाई तेजी से करने के निर्देश दिये। डाॅ.अलंग ने नगर निगम द्वारा मच्छरों को नियंत्रित करने की जा रही कार्रवाई पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि शहर के प्रत्येक इलाकों में फाॅगिंग नियमित करायें। नालियों की सफाई कर उसमें दवा का छिड़काव करें। शहर में कहीं भी मलेरिया नहीं पनपना चाहिये।

उन्होंने निगम अधिकारियो को प्रतिदिन नालियों की सफाई को लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने निगम अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर अरपा नदी में फैली जलकुंभी हटाने के निर्देश दिये, साथ ही कहा कि निगम सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वर्ष अरपा से जलकुंभी हटाई जाये।

डाॅ.अलंग ने बिलासपुर एसडीएम को निर्देश दिये कि एसईसीएल से सुनिश्चित करायें कि बसंत विहार नाले के पानी का ट्रीटमेंट हो जिससे गंदे पानी की वजह से मच्छर न पनपने पायें।डाॅ.अलंग ने निगम और पीएचई के अधिकारियों को गर्मी से पहले पेयजल की समस्या दूर करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि राजकिशोर नगर, देवरीखुर्द और लिंगियाडीह में विशेष योजना बनाकर एक माह के भीतर पेयजल समस्या दूर करें। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से बोर्ड परीक्षा के तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली। डीईओ ने बताया कि उड़नदस्ता दल का गठन कर दिया गया है। बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिये काउंसिलिंग की भी व्यवस्था की जा रही है।

कलेक्टर ने डीईओ को निर्देशित किया कि नये सत्र में हितग्राही सभी विद्यार्थियों को शत-प्रतिशत छात्रवृत्ति का लाभ मिले, इसके साथ ही श्रम विभाग योजनांतर्गत मनरेगा में कार्यरत मजदूरों के पढ़ने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति दिलाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने लोकसेवा गारंटी के तहत समय पर कार्य न करने वालों पर तत्काल जुर्माना लगाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर डाॅ.अलंग ने गोठान निर्माण में किये गये कार्य की प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिये और मार्कफेड के अधिकारियों से संग्रहण केन्द्रों में धान के स्टाॅक और उठाव की भी जानकारी ली। बैठक में सहायक कलेक्टर कुणाल दुदावत, संयुक्त कलेक्टर एस.के.गुप्ता सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...