दोहरी भूमिका में नजर आए सीएम..किया कन्यादान…छलक पड़े आंसू…मां नर्मदा ने भी दिया आशीर्वाद

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

बिलासपुर–मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मरवाही में भोले नाथ की लाडली बेटी मां नर्मदा को नमन कर…जब पेन्ड्रा को जिला बनाने की घोषणा की तो..सभी लोगों को अहसास हुआ कि हवाओं ने फागुन गीत गाना शुरू कर दिया है। फीजां में बसंत घुल गया है। लोगों ने यह भी अहसास किया कि मात्र चन्द किलोमीटर दूर मां नर्मदा की लहरे शीतल पवन का झकोरा बनकर 31 नव युगल को प्यार लुटाने मरवाही के मैदान में पहुंच गयी है। जहां प्रदेश के हर दिल अजीज लाड़ला बेटा और माटी पुत्र भूपेश बच्चियों का हाथ पीला करने और बच्चों के सिर पर मुकुट सजाने के साथ आशीर्वाद दे रहा है। लोगों ने यह भी महसूस किया कि आने वाली पीढ़ी को देखकर लोग जरूर कहेंगे कि जिस दिन पेन्ड्रा को जिला बनाया गया…उसी दिन इन बच्चों के माता पिता को आशीर्वाद देने मांं नर्मदा का मानस पुत्र भूपेश बघेल आया था।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                देखने में आया है कि प्रदेश की कमान संभालने से पहले कोई नेता कितनी भी बार नर्मदा तट क्षेत्र में हजारो बार क्यों ना जाए…लेकिन सीएम बनते ही अमरकंटक क्षेत्र से दूरी बना लेता है। इसकी वजह भी कई है…लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश ने लोगों के मिथक तोड़ा है। किसी बात की परवाह किए बिना मां नर्मदा की प्रेरणा से मरवाही में भूपेश ने ना केवल पेन्ड्रा को जिला बनाने का एलान किया। बल्कि मां नर्मदा की मानस पुत्रियों का अभिभावक बनकर कन्या दान भी किया। इस नजारे को देखकर लोगों की आंखे डबा डबा गयी। क्योंकि लोगों ने अन्दर तक अहसास किया यहां केवल जनता ही नहीं बल्कि पावन सलीला भावन भभूत भगवान भोलेनाथ की लाड़ली बेटी नर्मदा भी पवन झकोरो में आशीर्वाद देने पहुंची है।

कन्यादान के साथ वर के मुखिया बने प्रदेश मुखिया

                मरवाही में कुल 31 जोड़ों को प्रदेश के मुखिया ने मंगल आशीर्वाद दिया। विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत भी शादी समारोह के गवाह बने। प्रदेश महामंत्री अटल श्रीवास्तव ने भी वर और वधू दोनों पक्षों का प्रतिनिधित्व किया। किसी ने कन्या का पिता बनकर तो कोई वर का अभिभावक बनकर मंत्रोच्चार के बीच कन्यादान जैसे महादान का पुण्य लाभ दिया।

                      भूपेश बघेल ने एक एक जोड़े के पास पहुंचे। उन्होने दोनों पक्षों के अभिभावकों की भूमिका को इमानदारी से निभाया। एक ही जगह उन्होने कन्यादान किया तो वर पक्ष का मुखिया बनकर बेटी को पलकों में बैठाकर रखने का आश्वासन भी दिया। सभी 31 नवयुगल…अपने बीच क्रांतिकारी अभिभावक को पाकर खुशी के आंसूं नहीं रोक सके। लेकिन भूपेश बघेल,अटल श्रीवास्तव ने ना केवल आंंसू पोंछे बल्कि हर कदम पर साथ रहने का अहसास भी दिलाया। आश्वासन भी दिया कि मां नर्मदा के आशीर्वाद से नवयुगलों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। क्योंकि मां नर्मदा अपने बेटे और बेटियों के साथ है।

मंत्री और अधिकारियों ने भी दिया आशीर्वाद

                 जैसा की आम शादियों में होता है। बारात में राजा और रंक सब एक हो जाते हैं। घराती और बराती में अन्तर कर पाना भी मुश्किल हो जाता है। मरवाही मैदान में सामुहिक विवाह के दौरान भी ऐसा ही नजार देखने को मिला।  31 जोड़ों के मंत्रोच्चार के बीच शादी समारोह को भारी उत्साह के बीच मनाया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महसूस नहीं होने दिया कि वह घराती है यां बराती।..सबको आशीर्वाद दिया। बेटियों का कन्यादान किया तो…बेटो को सीना लगाकर नई गृहस्थी बसाने अनुभवों को साझा किया। एक एक जोड़े के सिर पर सुरक्षा और संवृद्ध का आशीर्वाद दिया।

               इस दौरान…प्रदेश महामंत्री अटल श्रीवास्तव ने भी समारोह को खुशहाल बनाने कोई कोर कसर नहीं छोड़ा। कलेक्टर डॉ.संजय अलंग.स्थानीय अनुविभागीय अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी किरण सिंह,अपर कलेक्टर टीसी साहू,जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी,मनोज गुप्ता के अलावा पर्दे के पीछे से अपनी भूमिका को बेतहर अंजाम देने वाले डॉ.तारकेश्वर सिन्हा.सूर्यकांत गुप्ता समेत कई आलाधिकारी भी मां नर्मदा की मानस पुत्र और पुत्रियों के शादी में गवाह बनने से अपने आप को रोक नहीं सके।

 

 

बेटी मां नर्मदा के गोद में आने वाली पीढ़ी कहे कि मरीऔर वह पीढी जिन्होने बघेल ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत परिणय सूत्र में बंधे दम्पत्तियों को आशीर्वाद भी दिया। कार्यक्रम में कृषि और उद्यानकी विभाग द्वारा अक्षय चक्र एवं नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी का मॉडल प्रस्तुत किया गया। समाज कल्याण विभाग द्वारा 41 दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्रायस्किल वितरित की गई। श्री बघेल ने ग्राम नाका, सेमरदर्री, नगुरदा, मारियाडांड, सचराटोला, मड़ई और कुम्हारी में गौठान एवं चारागाह निर्माण के लिए भूमिपूजन भी किया। कार्यक्रम में  श्री अटल श्रीवास्तव, पूर्व विधायक श्री सियाराम कौशिक एवं श्री चंद्रभान बारमते, श्री संतोष कौशिक, श्री बृजेश साहू, श्री चैतराम साहू, श्री पवन साहू, श्री विजय केशरवानी, कलेक्टर डॉ संजय अलंग, एसपी श्री अभिषेक मीणा समेत किसान और ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

क्रमांक 1419/नितिन

TAGGED: , , , ,
close