IND vs AUS ODI-रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से हराया, विजय शंकर ने पलट दिया मैच

Shri Mi
5 Min Read

India, South Africa, Live Score, Cricket News,नागपुर।नागपुर के VCA स्टेडियम में खेले गए 5 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत सीरीज में 2-0 से आगे हो गया है. आखिरी ओवर तक चले इस बेहद ही रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया के ऑलराउंडर ने पूरा मैच पलट दिया और ऑस्ट्रेलिया के सपनों पर पानी फेर दिया।CGWALL.COM के WhatsApp GROUP से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

251 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में 11 रनों की जरूरत थी. कप्तान विराट कोहली ने विजय शंकर के हाथ में आखिरी ओवर की जिम्मेदारी सौंपी. 50वें ओवर की पहली ही गेंद पर विजय ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मार्कस स्टोइनिस को LBW आउट कर दिया.

स्टोइनिस ने 52 रनों की शानदार पारी खेली. ओवर की अगली गेंद पर एडम जैम्पा ने दो रन लिए, लेकिन आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर विजय शंकर ने जैम्पा के डंडे उखाड़ दिए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी ने टीम इंडिया की नाक में दम कर दिया. पहले विकेट के लिए एरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा के बीच 83 रनों की साझेदारी हुई. एरोन फिंच के रूप में ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा. फिंच ने 37 रन बनाए, उन्हें कुलदीप यादव ने आउट किया. अभी ऑस्ट्रेलिया के स्कोरबोर्ड पर एक भी रन नहीं जुड़ा था कि केदार जाधव ने खतरनाक दिख रहे उस्मान ख्वाजा को भी चलता कर दिया.

ख्वाजा ने 37 गेंदों पर 38 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका शॉन मार्श के रूप में 122 के कुल स्कोर पर लगा. मार्श 16 रन बनाकर रविंद्र जडेजा का शिकार हो गए।

मार्श के लौटने के बाद मैक्सवेल भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके, वे सिर्फ 4 रन बनाकर कुलदीप यादव की बॉल पर क्लीन बोल्ड हो गए. पांचवें विकेट के लिए हैंड्सकॉम्ब और मार्कस स्टोइनिस के बीच 39 रनों की पार्टनरशिप हुई, लेकिन हैंड्सकॉम्ब जडेजा के थ्रो से बच नहीं सके और रन आउट हो गए, उन्होंने 48 रन बनाए.

हैंड्सकॉम्ब के बाद एलेक्स कैरे भी वापस पवेलियन लौट गए, उन्होंने स्टोइनिस के साथ मिलकर 47 रनों की साझेदारी की. कैरे ने 22 रन बनाए थे, उन्हें कुलदीप यादव ने क्लीन बोल्ड कर दिया. ऑस्ट्रेलिया के स्कोर बोर्ड पर 5 रन जुड़ने के बाद 223 के कुल स्कोर पर नाथन कूल्टर नाइल भी आउट हो गए. नाथन को बुमराह ने क्लीन बोल्ड किया, उन्होंने केवल 4 रन बनाए. 223 के ही स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका लगा, पैट कमिंस बिना खाता खोले बुमराह की गेंद पर धोनी को कैच थमा बैठे।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 250 रन बनाए. टीम इंडिया पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 48.2 ओवर में ऑल आउट हो गई. नागपुर वनडे जीतने के लिए अब ऑस्ट्रेलिया को 251 रन बनाने होंगे. भारत की ओर से विराट कोहली ने वनडे करियर का 40वां शतक जड़ते हुए कुल 116 रन बनाए. इससे पहले मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बिना खाता खोले पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए. तेज गेंदबाद पैट कमिंस ने रोहित को एडम जैम्पा के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया।

रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन ओपनिंग के लिए आए थे, उनके आउट होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए. अभी धवन और कोहली के बीच केवल 37 रनों की ही साझेदारी हुई थी कि भारत को दूसरा झटका लग गया. मैक्सवेल की गेंद पर शिखर धवन LBW आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए. धवन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायडू भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और नाथन लॉयन की गेंद पर LBW हो गए. रायडू ने 32 गेंदों में 18 रन बनाए. तीन विकेट गिरने के बाद मैदान में आए विजय शंकर ने विराट कोहली के साथ अच्छी साझेदारी की, दोनों के बीच 81 रनों की पार्टनरशिप हुई. लेकिन ये साझेदारी आगे नहीं बढ़ सकी, विजय 41 गेंदों पर 46 रन बनाकर रन आउट हो गए.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close