शिक्षा कर्मियों की मांग : स्थानांतरित संगठन के बैनर तले शिक्षक जिला मुख्यालयों में सौंपेंगे ज्ञापन

Shri Mi
5 Min Read

धमतरी।नये सिस्टम प्रारूप के तहत पूरे छ ग के 27 जिले से सभी संगठन के शिक्षाकर्मी अपनी मांगों व समस्याओ के निराकरण हेतु राज्यपाल व मंत्रियों को ज्ञापन सौंपेंगे। इसमे 8 पेज का पी.डी.एफ. लांच किया गया है उन पेजो में विभिन मांगे भी है जिसे प्रिंट का अपने मांगो को सभी संगठन के शिक्षाकर्मी /शिक्षक प (एल बी )मुख्यालय को सौंपेंगे। इसके लिए तिथि 06/03/2019 से 15/03/2019 तक निर्धारित की गई है।CGWALL.COM के WhatsApp GROUP से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

ऐसा फैसला चुनाव प्रशिक्षण की तिथि में बदलाव के कारण किया गया है ताकि प्रशिक्षण के दौरान जिला मुख्यालय में ज्ञापन सौपने में असुविधा न हो यह भी कि पूरे छ. ग. में शिक्षाकर्मियों के कई अलग अलग संगठन है और उन संगठनो के कारण कई संगठन उनके मागो को नजर अंदाज कर देते है।

सिर्फ अपने मागो पर अडिग रहते है जिससे शिक्षाकर्मियों में काफी नाराजगी रहती है । वरिष्ठता स्थानांतरण के प्रांतीय संचालक व जिलाध्यक्ष धमतरी छ ग व्याख्याता प /एल बी संघ लालबहादुर साहू , रवि कुमार , लावण्यता वर्मा , रामचन्द्र साहू सोभा तिवारी, सरिता शर्मा निरंजन साहू, शशि सिंह , अरविंद साहू , कुसुमलता , परमानंद पटेल , सोमप्रकाश निषाद , ओमप्रशास साहू , बादल गुप्ता इत्यादि ने बताया की राजपत्र का प्रकाशन जल्द होने वाला है प्रकाशन के पश्चात नए नियम व दिशा निर्देश जल्द लागू होंगे जिससे संविलियन हुवे शिक्षाकर्मी के प्राचार्य व प्रधानपाठक में पदोन्नति हेतु रास्ते खुलेगा जिस पर पदोन्नति 20 वर्षो से पेंडिंग था।

इस मांगो को लेकर शिक्षण संचालनालय को अवगत कराया गया था।जब शिक्षा सचिव ने सभी संघो से शिक्षाविभाग और शिक्षा कर्मियों के नियमो में एकरूपता लाने सुझाव मांगी गयी थी।

प्रथम नियुक्ति से वरिष्ठता का प्रावधान करने ज्ञापन सौंप मुख्यमंत्री, पंचायत मंत्री व शिक्षामंत्री को भी अवगत कराया जा चुका है और उम्मीद भी है अगर वरिष्ठता प्रावधान नही हुवा तो राज्य के स्थानांतरित शि प/एल बी हाई कोर्ट में याचिका दायर करेंगे इंतजार में बैठे है।

आगे उन्होंने ज्ञापन प्रारूप संबंध में बताया की प्रारूप 8 विभिन्न पेज में न 01 में निर्देश व तिथि और जिले का पत्र क्रमाक दिया गया है जिसे उस जिले के ज्ञापन सौपते समय डालेगा , जो सिर्फ प्रथम नियुक्ति से वरिष्ठता चाहते है पेज-02 या 03 को प्रिंट कर ज्ञापन सौंपेगा।

जो शिक्षाकर्मीसाथी अन्य मांग चाहते हैपेज-04 और 05 को प्रिंट कर सौंपेगा ।यह ज्ञापन हर कोई शिक्षाकर्मी आसानी से सौंप सकता है ।जिन मांगों के लिए ज्ञापन सौंपेगा वह मांग है प्रमुखता से स्थानांतरण से वरिष्ठता प्रभावित समस्त वर्ग के शिक्षक प /एल बी संवर्ग E,T के लिए जो गैर वित्तीय मामले है ।

प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता का प्रावधान कर राजपत्र प्रकाशित कर प्राचार्य व प्रधानपाठक के पदों पर शीघ्र पदोन्नति करने के साथ संविलयन से वंचित समस्त शिक्षाकर्मियों का शीघ्र संविलयन आदेश जारी करने ,खुली स्थानांतरण नीति लागू कर सभी शिक्षाकर्मियों को स्थानांतरण का अवसर देने व स्थानांतरण से रिक्त व स्वीकृत पदों पर पदोन्नति पश्चात शीघ्र बेरोजगारों की भर्ती करने , वर्ग- 03(सहायक शिक्षक प/एल बी) जो प्राथमिक स्कूल में शिक्षा का नीव रखते है।

वेतन विसंगति दूर कर जो घोषणा पत्र में शामिल है उन्हें पूर्ण सम्मान देते हुवे मांग को पूरा करने , लंबे समय से जो लगभग 20 वर्षो से भी पदोन्नति से वंचित है सहा .शिक्षक/शिक्षक/व्याख्याता एल. बी. का क्रमोन्नत वेतनमांन का लाभ देने , दिवंगत शिक्षाकर्मी के परिवार के सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति करने के मामले जिसमे बी एड ,डी एड ,डी एल एड की अनिवार्यता को समाप्त करते हुवे परिवार के सदस्य को शासकीय पदों पर भर्ती करने , हाई स्कूल विषय सेटअप में आंशिक संसोधन कर भौतिक और रसायन विषय वालो को भी हाई स्कूल में नियुक्ति व पदोन्नति के लिए शिक्षण संचालनालय व सभी जिले के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और जिला शिक्षा अधिकारी के लिए सीघ्र आदेश जारी करने की मांग को शामिल किया गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close