IND vs AUS ODI- विराट कोहली ने ठोका वनडे करियर का 41वां शतक, आधी टीम लौट चुकी है पवेलियन

Shri Mi
5 Min Read

रांची।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली ने अपना 41वां वनडे इंटरनेशनल शतक ठोक दिया. इसी के साथ ही विराट कोहली ने पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के सबसे कम पारियों में 41 वनडे इंटरनेशनल शतक जड़ने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. 41 वनडे शतक के रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए 30 साल के कोहली ने 225 वनडे की 217 पारियां खेली हैं, जबकि भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 378 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलकर 40 शतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था. सचिन ने 31 जनवरी 2007 को वेस्टइंडीज के खिलाफ वड़ोदरा अपना 41वां वनडे इंटरनेशनल शतक ठोका था।खबर लिखे जाने तक भारतक स्कोर 221/6 38 ओवर के बाद।

Join Our WhatsApp Group Join Now

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 314 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को तीसरे ही ओवर में पहला झटका लग गया. शिखर धवन महज एक रन बनाकर झाई रिचर्डसन की गेंद पर आउट हो गए. धवन के आउट होने के थोड़ी ही देर बाद रोहित शर्मा भी आउट हो गए, उन्होंने केवल 14 रन बनाए. रोहित शर्मा को पैट कमिंस ने आउट किया. टीम के स्कोरबोर्ड में अभी केवल 12 ही रन जुड़े थे, अंबाती रायडू भी पवेलियन लौट गए. रायडू ने महज 2 रन बनाए और पैट कमिंस की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. भारत के तीन खिलाड़ी 27 रन के कुल योग पर आउट हो चुके थे. जिसके बाद कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी ने पारी को संभाला. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन ये पार्टनरशिप और आगे नहीं बढ़ सकी. महेंद्र सिंह धोनी एडम जैम्पा की फिरकी को नहीं समझ पाए और क्लीन बोल्ड हो गए.

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 314 रनों का लक्ष्य दिया है. ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 104 रन बनाए. भारत ने यहां टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद जबरदस्त रही. पहले विकेट के लिए कप्तान एरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा के बीच 193 रनों की विशाल साझेदारी हुई. फिंच 93 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर LBW आउट हो गए. उधर दूसरी ओर उस्मान ख्वाजा ने अपने वनडे करियर का पहला शतक जड़ा. हालांकि वे अपनी पारी को और आगे नहीं ले जा पाए और 113 गेंदों पर 104 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर बुमराह को कैच थमा बैठे. थोड़ी ही देर बाद मैक्सवेल भी आउट हो गए. मैक्सवेल ने 31 गेंदों पर ताबड़तोड़ 47 रन बनाए और धोनी के हाथों रन आउट हो गए. मैक्सवेल ने 3 छक्के और 3 चौके लगाए.

मैक्सवेल के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो और झटके लगे. शॉन मार्श 7 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर विजय शंकर को कैच थमाकर आउट हो गए. मार्श के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए पीटर हैंड्सकॉम्ब केवल 2 गेंद खेलकर कुलदीप यादव का तीसरा शिकार बन गए. हैंड्सकॉम्ब ने खाता भी नहीं खोला था. मार्कस स्टोइनिस 26 बॉल में 31 रन बनाकर नाबाद रहे. तो वहीं एलेक्स कैरे भी 17 गेंदों में 21 रन बनाकर नॉट आउट लौटे.

भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी को केवल एक ही विकेट मिला. कुलदीप और शमी के अलावा किसी भी गेंदबाज को कोई विकेट नहीं मिला. बता दें कि टीम इंडिया सीरीज में 2-0 से आगे चल रही है. इससे पहले भारत ने हैदराबाद और नागपुर में ऑस्ट्रेलिया को बेहद ही रोमांचक मुकाबलों में हरा दिया था. रांची में आज विराट सेना सीरीज जीतने के इरादे से उतरी है, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया सीरीज में यहां से उलटफेर करना चाहेगी.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close