SBI ने की यूनो कैश नामक नई सेवा लॉन्च,बिना डेबिट कार्ड या पासवर्ड के भी एटीएम से निकाल सकेंगे रुपये

Shri Mi
4 Min Read

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी )-डेबिट कार्ड का पासवर्ड याद नहीं रहता,एटीएम जाते वक्त कार्ड घर पर ही भूल जाने की आदत है,तो कोई बात नहीं। अब अपनी इस आदत की वजह से परेशान होने की जरूरत नहीं। एसबीआइ ने यूनो कैश नामक नई सेवा लॉन्च की है, जिसका इस्तेमाल कर बिना डेबिट कार्ड या पासवर्ड के भी एटीएम सेंटर से रुपये निकाल सकेंगे। इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर यूनो एप डाउनलोड करना होगा,जिसकी प्रक्रिया पूरी होने पर कुछ नंबर्स जनरेट होंगे। इन्हीं की मदद से आप रुपये कभी भी निकाल सकेंगे। खास बात यह है कि जिन नंबरों से रकम निकलेगी,वे आधे घंटे में खुद-ब-खुद अवैध हो जाएंगे,जिससे आपके रुपये सुरक्षित रहेंगे। एटीएम कार्ड से हो रही ठगी को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को एक नई सुविधा दिए जाने की पहल की है। यूनो कैश के नाम से इस सुविधा की शुरुआत भारतीय स्टेट बैंक केद्वारा किया गया है।

इस सुविधा का इस्तेमाल कर एसबीआइ के ग्राहक एटीएम क्लोनिंग व एटीएम से संबंधित होने वाले अन्य धोखाधड़ी या ठगी की मुश्किलों से निजात पा सकेंगे। एसबीआइ के ग्राहक यूनो कैश से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए अपने नजदीकी शाखा से संपर्क कर इस सुविधा का अधिक से अधिक उपयोग कर सकते हैं। यूनो कैश से एटीएम से संबंधित लेन-देन सुरक्षित होगा,ऐसी उम्मीद की जा रही है। ग्राहकों से लगातार हो रही ठगी को देखते हुए बैंक प्रबंधन ने यूनो कैश की सुविधा दी है। अधिक से अधिक ग्राहक सुरक्षित लेन-देन की स्मार्ट सेवा का लाभ सहजता से प्राप्त कर सकें।

ऐसे करें ऐप को डाउनलोड

आपके पास एसबीआइ की इंटरनेट बैंकिंग सेवा होनी चाहिए। सबसे पहले अपने मोबाइल में यूनो एप को डाउनलोड करें। उसके बाद अपने इंटरनेट बैंकिंग के आइडी-पासवर्ड से इंटर करना होगा। एक बार इंटर कर लेने के बाद पिन जनरेट कर सकते हैं। बाद में सिर्फ पिन के इस्तेमाल से ही लॉगिन किया जा सकेगा। यूनो एप का एक मीनू ऑप्शन मिलेगा,जिसमें जाकर आप अपना अकाउंट नंबर का मैप रहता है। इसके बाद छह डिजिट का पिन सेट करना होगा,उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में भी छह डिजिट का एक पिन आएगा। उस पिन को लेकर एटीएम जाएं और दोनों नंबर को फीड करें और अमाउंट डालने पर कैश निकल आएगा,कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

एटीएम फ्रॉड,क्लोनिंग पर लगाम

यह केवल नंबर्स का खेल है,जिसमें एटीएम फ्रॉड रोकने के लिए,या आप कहीं बाहर गए और आपकी जेब कट गई,पर्स चोरी हो गया और सिर्फ मोबाइल बच गया आपके पास तो यूनो एप के माध्यम से रुपये निकाल सकेंगे। एटीएम फ्रॉड को ब्लॉक करने यह एप सेवा काफी मददगार व कारगर साबित होगा,ऐसी उम्मीद की जा रही है। यह सेवा पूरी तरह से मोबाइल व एप बेस्ड है,कार्ड क्लोनिंग भी रुकेगा। एसबीआइ की ओर से बड़े लेवल पर इसे अधिक से अधिक ग्राहकों को जोड़ने प्रोत्साहित किया जा रहा है।

तीन मिनट तक ही वैलीड रहेंगे नंबर्स

नंबर भी याद रखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वह सिर्फ 30 मिनट तक वैलीड रहेगा,उसके बाद काम नहीं आएगा। हर बार जब आपको कैश निकालने की जरूरत होगी,नया नंबर व अमाउंट डालिये,छह डिजिट पिन सेट कीजिए, फिर आपके अधिकृत मोबाइल नंबर पर छह डिजिट का पिन आएगा,एटीएम में दोनों नंबर व रकम डालने पर राशि निकल आएगा,जिसके 30 मिनट बाद नंबर्स फिर से इनवैलीड हो जाएंगे। नंबर याद रखना या लिखकर रखने जैसी कोई बात ही यहां नहीं मिलेगी,क्योंकि याद रखने से फिर उसकी वजह से फ्रॉड की समस्या आने का डर रहेगा। यहां हर बार जब आपको ट्रांजेक्शन करना होगा,नया नंबर व पिन जनरेट करना होगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close