12वी बोर्ड परीक्षा-गणित का पर्चा देख परीक्षार्थियों का छूटा पसीना,बोनस अंक की मांग

Shri Mi
3 Min Read

तखतपुर(टेकचंद कारड़ा)।माध्यमिक शिक्षा मंडल के कक्षा 12वीं की गणित विषय में 6 अंक का प्रश्न एबीसी सेट में तथा 2 अंक का प्रश्न एसेट में गलत पूछा गया है।जिसके कारण परीक्षार्थियों ने मंडल से बोनस अंक की मांग की है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के कक्षा 12 वीं गणित विषय का परिचय तथा प्रश्न देखते ही परीक्षार्थियों के होश उड़ गए।जब 6 अंक के प्रश्न गलत निकल गए काफी प्रयास करने के बाद भी परीक्षार्थी उस सवाल को हल नहीं कर पाए।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

यह गलत प्रश्न तीनों सेट में ए बी तथा सी में माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से गलत पूछा गया था।वही एक सेट ए में दो नंबर का वस्तुनिष्ठ प्रश्न भी गलत पूछा गया था।परीक्षार्थियों के लिए वैसे भी गणित कठिन विषय रहता है और उसमें भी यदि आठ आठ नंबर के सवाल गलत हो जाए तो परीक्षार्थियों के लिए भारी चिंता होती है।

पूरे परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी चिंतित और तनावग्रस्त नजर आए।इस परीक्षा से विद्यार्थियों की पूरी जिंदगी टिकी रहती है क्योंकि के बाद कॉलेज में प्रवेश के लिए मारामारी होती है। तो यह किसी परीक्षा के लिए भी प्रतिशत के आधार पर चयन होता है।

इसलिए इस 12वीं की परीक्षा के लिए परीक्षार्थी पूरे जी तोड़ मेहनत कर लगे रहते हैं। और 11 के लिए प्रयास करते रहते हैं ऐसे में मंडल की ओर से ही गलत प्रश्न पूछे जाने से उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ होता ह।

परीक्षार्थियों का कहना था कि जब इस तरह के प्रश्न गलत हो जाते हैं। तो उनके ऊपर मानसिक दबाव भी बढ़ जाता है। वही माध्यमिक शिक्षा मंडल को चाहिए कि प्रश्न पूछने के पहले उसे जांच दिया जाना चाहिए कि कहीं कोई गड़बड़ तो नहीं है।

परीक्षार्थी रजनी साहू ने कहा कि सवाल को हल कर रहे थे तब उसका आंसर ही नहीं आ रहा था क्योंकि वह गलत प्रश्न पूछा गया था।परीक्षार्थी निशा ने भी कहा कि प्रश्न पूछे जाने के कारण हमारा दिमाग थोड़ा सा डिस्टर्ब हो जाता है और बोर्ड को ऐसे प्रश्न पूछने से बचना चाहिए। जिससे परीक्षार्थी परेशान हो और उसका उत्तर ही गलत हो परीक्षार्थियों ने इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल से बोनस अंक की मांग की है।अन्यथा उनका 8 अंक इस विषय से कम हो जाएगा और जो लगभग डेढ़ प्रतिशत अंक होता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close