लोकसभा चुनाव 2019 – दुर्ग लोकसभा सीट पर शह और मात का खेल

Shri Mi
4 Min Read

(रूद्र अवस्थी)।लोकसभा चुनाव में अधिक देरी नहीं है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद  सियासी पार्टियों ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। फिलहाल इस बात को लेकर चर्चा है कि छत्तीसगढ़ की ग्यारह लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार कौन होगा। इसे लेकर सुगबुहाहट भी है और धीरे –धीरे नाम भी सामने आने लगे हैं। लेकिन इस बीच एक अहम सवाल यह भी है कि कहां – किसकी स्थिति मजबूत है। इस सवाल का जवाब तलाशते हुए अगर सभी लोकसभा सीटों में शामिल विधानसभा सीटों के हाल के चुनाव नतीजों पर नजर डालें तो जो तस्वीर उभरकर सामने आती है, उससे आने वाले चुनाव के नतीजों का कुछ – कुछ अँदाजा लगाया जा सकता है। इसके मद्देनजर हम छत्तीसगढ़ की हर एक लोकसभा सीट का आकलन इस सीरीज में कर रहे हैं।दुर्ग लोकसभा सीट-दुर्ग लोकसभा सीट छत्तीसगढ़ की सामान्य सीट है। इसके अंतर्गत शामिल 9 विधानसभा सीटों में से अहिवारा और नवागढ़ विधानसभा सीटें अनुसूचित जाति वर्ग के लिए रिजर्व हैं। जबकि पाटन, दुर्ग ग्रामीण, दुर्ग शहर, भिलाईनगर, वैशाली नगर, साजा और बेमेतरा सीटें सामान्य है। शुरूआती दौर में दुर्ग लोकसभा सीट से भी कांग्रेस जीतती रही। उसके बाद कई चुनावों से इस सीट पर बीजेपी का कब्जा रहा। लेकिन 2014 के पिछले चुनाव में यहां से कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी। 2014 में छत्तीसगढ़ की 11 में से यह एकमात्र लोकसभा सीट थी , जहाँ से कांग्रेस की जीत हुई थी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

2018 के पिछले विधानसभा चुनाव में दुर्ग लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत 9 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को 8 सीटों पर जीत हासिल हुई है। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पाटन सीट के साथ ही दुर्ग ग्रामीण,दुर्ग शहर,भिलाईनगर, अहिवारा, साजा नवागढ़ और बेमेतरा विधानमसभा सीट जीती है। बीजेपी को एकमात्र वैशालीनगर से जीत हासिल हुई है। दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के 9 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को 1 लाख 81 हजार से अधिक वोट की बढ़त हासिल हुई है। कांग्रेस को 9 विधानसभा क्षेत्रों में 6 लाख 77 हजार से अधिक वोट मिले हैं। जबकि बीजेपी 4 लाख 95 हजार के करीब वोट हासिल कर सकी। इस चुनाव में जोगी कांग्रेस – बसपा गठबंधन को करीब 1 लाख 17 हजार वोट मिले हैं। कांग्रेस को साजा में 95 हजार से अधिक , अहिवारा में 88 हजार से अधिक , नवागढ़ में 86 हजार से अधिक और पाटन में 84 हजार से अधिक वोट मिले हैं। अन्य सीटों पर कांग्रेस ने 50 हजार से अधिक वोट हासिल किए हैं। जबकि बीजेपी को दुर्ग ग्रामीण, दुर्ग शहर, भिलाईनगर और बेमेतरा में 50 हजार से भी कम वोट मिले हैं। बीजेपी 72 हजार से अधिक वोट लेकर एकमात्र वैशालीनगर की सीट जीती है। जोगी कांग्रेस – बसपा गठजोड़ को बेमेतरा और दुर्ग शहर में 20 हजार से अधिकक वोट मिले हैं।

2018 के विधानसभा चुनाव में करीब 1 लाख 81 हजार की बढ़त को भरोसे कांग्रेस इस बार लोकसभा चुनाव में दुर्ग सीट पर फिर से कब्जा करने के दावे के सथा मैदान में उतर रही है। लेकिन विधानसभा और लोकसभा चुनाव की परिस्थितियां अलग होती हैं। इसका कितना असर होगा , यह देखने का समय आ गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close