Lok Sabha Election-BJP के 46 प्रत्याशियों की लिस्ट में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन का नाम नहीं

Shri Mi
4 Min Read

[wds id=”13″]

Join Our WhatsApp Group Join Now

नईदिल्ली।देश में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) का बिगुल बज चुका है. इसे लेकर सभी पार्टियां अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही हैं. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 46 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. इस लिस्ट को लेकर अबतक बीजेपी 286 प्रत्याशियों के नामों को ऐलान कर चुकी है. वहीं, उमा भारती का टिकट कट गया है. जेपी नड्डा ने कहा, उमा भारती को बीजेपी का उपाध्यक्ष बनाया गया है. जेपी नड्डा ने कहा, बीजेपी मांड्या (कर्नाटक) से निर्दलीय उम्मीदवार सुमलथा का समर्थन करेंगे।।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे 

बीजेपी की इस लिस्ट में कई सांसदों को नाम कटा है. बैतूल सांसद ज्योति धुर्वे और शहडोल सांसद ज्ञान सिंह का टिकट कट गया है. वहीं, सुरेंद्रनगर से देवजी फतेहपुरा की जगह महेंद्र मुजपरा को मैदान में उतारा गया है. मुरैना सांसद अनूप मिश्रा और उज्जैन सांसद चिंतामणि मालवीय का नाम भी इस लिस्ट में नहीं है. बता दें कि पहली लिस्ट में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन का भी नाम नहीं है. हालांकि, इंद्रौर सीट से अभी किसी का नाम फाइन नहीं हो पाया है. नरेंद्र तोमर भी सीट बदल गई है. साथ ही अनूप मिश्रा का भी टिकट कट गया है।

जेपी नड्डा ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करते हुए उम्मीदवारों के नाम बताए. नड्डा के अनुसार, मध्यप्रदेश के मुरैना से नरेंद्र सिंह तोमर, टीकमगढ़ से वीरेंद्र खटीक, दामोह से प्रहलाद पटेल, सतना से गणेश सिंह, रीवा से जनार्दन मिश्रा, शहडोल से इमरती सिंह, जबलपुर से राकेश सिंह, मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, होशंगाबाद से उदय प्रताप सिंह, उज्जैन से अनिल, मंदरसौर से सुधीर गुप्ता, खंडवा से नंद सिंह चौहान, बिहंड से संध्या राय, सीधी से रितू पाठक, बेटूल से दुगेश उम्मीदवार होंगे।


जेपी नड्डा ने कहा, हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश) से अनुराग ठाकुर, शिमला (हिमाचल प्रदेश) से सुरेश कश्यप, कांगड़ा (हिमाचल प्रदेश) से किशन कपूर चुनाव लड़ेंगे. झारखंड के गोड्डा से निशिकांत, धनबाद से पशुपति नाथ सिंह, सिंहभूम से लक्ष्मण, खूंटी से अर्जुन मुंडा, लोहरदंगा से सुदर्शन भगत, पलामू से विष्णुदयाल शर्मा, दुमका से सुनील सोरेन, राजमहल से हिमलल मुरमू, जमशेदपुर से विद्युत वरन महतो, हजारी बाग से जयंत सिन्हा को टिकट मिला है. बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने कहा, उत्तर गोवा से श्रीपाद नाइक और साउथ गोवा से नरेंद्र केशव चुनाव लड़ेंगे.

ये है बीजेपी की लिस्ट

मध्यप्रदेश में 15 सीटें

मुरैना- नरेंद्र तोमर
टीकमगढ़- वीरेंद्र खटीक
दामोह- प्रहलाद पटेल
सतना-गणेश सिंह
रीवा- जनार्दन मिश्रा
शहडोल – हिमाद्री सिंह
जबलपुर- राकेश सिंह
मंडला- फग्गन सिंह कुलस्ते
होशंगाबाद- उदय प्रताप सिंह
उज्जैन-अनिल फिरोजिया
मंदसौर- सुधीर गुप्ता
खंडवा- नंद सिंह चौहान
भिंड – संध्या राय
सीधी – रीति पाठक
बेतुल- दुर्गादास उइके

झारखंड – 10 सीटें

जमशेदपुर-विद्युत महतो
दुमका- सुनील सोरेन
राजमहल – हेमराज मुर्मू
गोड्डा- निशिकांत
धनबाद-पशुपति नाथ सिंह
सिंहभूम- लक्ष्मण गिलुवा
खूंटी – अर्जुन मुंडा
लोहरदगा-सुदर्शन भगत
पलामू- विष्णुदयाल शर्मा
हजारीबार – जयंत सिन्हा

गुजरात – 15 सीटें

कच्छ- विनोद भाई चावड़ा
साबरकांठा- दीप सिंह राठौर
अहमदाबाद वेस्ट- किरीट भाई सोलंकी
सुरेंद्रनगर- महेंद्र भाई मुंजपाड़ा
राजकोट-मोहन भाई कुंदरिया
अमरेली-नारन भाई खचाड़िया
जमनगर – पूमनबेन
भावनगर- भारती बेन सियाल
खेड़ा-देवूसिंह चौहान
दाहोद-जसवंत सिंह भाभोर
वडोदरा- रंजन बेन भट्ट
भरूच-मनसुख भाई बसावा
बलसाड- केसी पटेल
नवसारी- सीआर पाटिल
बारदोली-प्रभु भाई बसावा

हिमाचल – 4 सीटें

कागड़ा – कृष्ण कपूर
मंडी – रामस्वरूप शर्मा
हमीरपुर-अनुराग ठाकुर
शिमला- सुरेश कश्यप

कर्नाटक – 2 सीटें

कोलार- मुनीस्वामी
मांडया-सुमलता (निर्दलीय को समर्थन)

गोवा – 2 सीटें

गोवा नॉर्थ- श्रीपद नाइक
गोवा साउथ – नरेंद्र केशव सवारीकर

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close