बगैर नेटबैंकिंग व ATM के ऐसे चेक करें अपने SBI खाते में कितना पैसा है,ये है तरीका

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]

Join Our WhatsApp Group Join Now

State Bank, Sbi, Sbi Shutting Down 4 Services, Sbi Net Banking, Sbi Buddy, Pensioners Life Certificates,रायपुर।यदि आपका एसबीआई बैंक में बचत खाता है और आपको अपने खाते में बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट की जानकारी लेनी है तो इसके लिए आपको नेट बैंकिंग या एटीएम की जरुरत नहीं पड़ेगी? दरअसल बैंक ने एसबीआई क्विक- मिस्ड कॉल बैंकिंग फीचर की शुरुआत की है। इस फीचर की मदद से बैंक ग्राहक सिर्फ एक मिस्ड कॉल से उपरोक्त जानकारी हासिल कर सकते हैं।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे 

इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा और बैंक रिकॉर्ड में उसे अपडेट कराते रहना होगा।

खास बात ये है कि इस सेवा की मदद से बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट के साथ ही एजुकेशन लोन ब्याज सर्टिफिकेट, होम लोन ब्याज सर्टिफिकेट आदि की जानकारी भी हासिल की जा सकती है। हालांकि एसबीआई क्विक की मदद से किसी तरह की वित्तीय ट्रांजैक्शन की सुविधा नहीं मिलेगी।

SBI Quick को 3 तरीके से इस्तेमाल किया जा सकेगा। पहला तरीका ये है कि अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से प्री-डिफाइंड कीवर्ड्स को प्री-डिफाइंड मोबाइल नंबर पर मिस्ड कॉल करनी होगी। इसके अलावा यदि आप एंड्रॉयड, iOS या ब्लैकबेरी फोन का इस्तेमाल करते हैं तो एसबीआई क्विक एप डाउनलोड की जा सकती है japanese teen girls xxx, जहां से भी यह सेवा इस्तेमाल की जा सकती है।

तीसरा तरीका ये है कि एसबीआई उपभोक्ता SBI Anywhere एप का इस्तेमाल करें, जिसमें SBI Quick की सुविधाएं भी मिलेंगी। खास बात ये है कि इस एप को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं पड़ेगी और सिर्फ एसएमएस या मिस्ड कॉल की मदद से बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट हासिल की जा सकेगी।

इस सेवा के रजिस्ट्रेशन के लिए उपभोक्ता को REG<Space>Account number के मैसेज को 09223488888 नंबर पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से भेजना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। कन्फर्मेशन मैसेज आने के बाद सेवा का लाभ लिया जा सकता है। इस सेवा में रजिस्ट्रेशन करने के बाद उपभोक्ता बैलेंस संबंधी जानकारी, मिनी स्टेटमेंट, एसबीआई चेक बुक, एसबीआई ई-स्टेटमेंट (6 माह तक की), एसबीआई एजुकेशन लोन इंटरेस्ट सर्टिफिकेट, एसबीआई होम लोन इंटरेस्ट सर्टिफिकेट आदि की जानकारी हासिल की जा सकती है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close