मशीनों का हुआ रेण्डमाइजेशन…रिजर्व खाते में 15 प्रतिशत वीवीपेट जमा….प्रत्याशियों को दी गयी जानकारी

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
बिलासपुर—कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.संजय अलंग की मौजूदगी में लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के सामने ईवीएम और वीवीपेट मशीनों का पहला रेण्डमाईजेशन किया गया।
                    बिलासपुर जिला कार्यालय के एनआईसी कक्ष में पहले चरण की रेण्डमाईजेशन की प्रक्रिया पूरी हुई। इसके पहले कलेक्टर ने राजनैतिक दलों को रेण्डमाइजेशन प्रक्रिया की जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि कुल 2699 कण्ट्रोल यूनिट, 3880 बैलेट यूनिट और 2477 वीवीपेट का 10 प्रतिशत बैलेट यूनिट, 10 प्रतिशत कण्ट्रोल यूनिट और 15 प्रतिशत वीवीपेट को रिजर्व रखा गया है। 90 बैलेट यूनिट, 90 कण्ट्रोल यूनिट और 90 वीवीपेट प्रशिक्षण को पृथक रखा गया है।
                जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों को जानकारी दी कि बिलासपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के के सभी 7 विधानसभा क्षेत्रों में रेण्डमाईजेशन  के बाद पृथक-पृथक विधानसभावार रखी जाने की कार्यवाही की जाएगी। रेण्डमाईजेशन की प्रक्रिया के तहत ईएमएस में जिले में लोकसभा क्षेत्र में आने वाले 7 विधानसभा क्षेत्र का चयन करने के बाद जूरूरी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। रेण्डमाईजेशन बटन को  क्लिक करने के बाद सम्बन्धित विधानसभा के मतदान दिवस में लगने वाले मशीनों की सूची तैयार कर लिया गया है।
            रेण्डमाईजेशन के दौरान अपर कलेक्टर बी.एस.उईके, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त और ईवीएम नोडल अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय, वरिष्ठ कोषालय अधिकारी और प्रभारी स्ट्रांग रूम करूणा पाण्डेय द्विवेदी, पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता ईवीएम प्रभारी मधेश्वर प्रसाद, डीआईओ अरविंद यादव समेत विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारी मौजूद थे।
close