RPF पोस्ट में जवान ने लहराया तलवार…कहा…मुझे मिलकर फंसाया….जांच के बाद भी 6 महीने से नहीं हुआ फैसला

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर–– बिलासपुर स्टेशन के आरपीएफ पोस्ट में दोपहर एक से दो बजे के बीच एक निलंबित जवान तलवार लहराते घुस गया। निलंबित जवान ने बताया कि पोस्ट के अधिकारियों की मिली भगत के कारण पिछले 6 महीने से निलंबित हूं। घर परिवार परेशान है। जांच के बाद भी आज तक उसे बहाल नहीं किया गया। कड़ी मशक्कत के बाद पोस्ट प्रभारी ने किसी तरह जवान को कब्जे में लेकर तलवार को छीन लिया। यद्यपि बाद में तलवार लहराने वाले निलंबित जवान को छोड़ भी दिया गया।
                         दोपहर करीब एक से दो बजे के बीच वर्दी में आरपीएफ का एक जवान बिलासपुर आरपीेएफ पोस्ट में तलवार लहराते दाखिल हुआ। क्रोध में बार बार दुहराते रहा कि यदि उसे बहाल नहीं किया तो किसी को नहीं छोेड़ेगा। अधिकारियों ने उसका जीवन नरक बना दिया है। उनके इशारे पर काम किया..लेकिन आज 6 महीने बाद भी बहाल नहीं किया गया है।
                                                  पोस्ट से मिली जानकारी के अनुसार निलंबित आरपीएफ जवानकुमार सिंह नैला का रहने वाला है। निलंबित होने से पहले अनूपपुर आरपीएफ चौकी में पदस्थ था। इस दौरान उसकी ड्यूटी सारनाथ एक्सप्रेस लगी। दूसरे दिन किसी ने शिकायत कर दी कि कुमार सिंह ड्यूटी के दौरान एक्सप्रेस में सोया हुआ मिला। शिकायत के बाद कुमार सिंह को निलंबित कर जांच टीम का गठन किया गया।
                      कुमार सिंह ने बताया कि जांच की प्रक्रिया 6 महीने पहले ही पूरी हो चुकी है। बावजूद इसके अब तक बहाल नहीं किया गया। अनूपपुर आरपीएफ चौकी प्रभारी ने बताया कि फैसला बिलासपुर से होना है। बिलासपुर के अधिकारी चाहें तो बहाल कर सकते हैं। नाक रगड़ने के बाद भी बहाल नहीं किया जा रहा है। परिवार भी परेशान हैं।
                                तलवार लहराते निलंबित जवान को किसी तरह धर दबोचा गया। इस बीच कुमार सिंह बड़बड़ाता रहा कि तलवार नहीं दूंंगा। यदि दिया तो सभी लोग मार देंगे। लेकिन पोस्ट प्रभारी दिलीप बस्तिया ने तलवार छीनने के बाद जवान को समझाइस दी। मजेदार बाते है कि बाद में तलवार लहराने वाले जवान को बिना किसी कार्रवाई के छोड़ भी दिया गया। बहरहाल चर्चा का विषय है। यदि इस दौरान कोई हादसा हो जाता तो जिम्मेदार कौन होता। मामले में फिलहाल पोस्ट प्रभारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं।
close