राहुल गांधी ने जारी किया कांग्रेस का घोषणापत्र,नाम दिया जन आवाज,किसानों के लिए अलग से बजट जारी करेगी पार्टी

Shri Mi
7 Min Read

[wds id=”13″]
नईदिल्ली-
2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरमैन सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने घोषणा पत्र को जारी किया। इस मौके पर राहुल गांधी के अलावा सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, मनमोहन सिंह, अशोक गहलोत, एके अंटॉनी, कांग्रेस प्रवक्त रणदीप सुरजेवाला समेत कई नेता मंच पर मौजूद रहे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया जिसमें न्यूनतम आय योजना (न्याय) और स्वास्थ्य के अधिकार के साथ किसान कल्याण तथा दलितों एवं ओबोसी समुदायों के लिए कई प्रमुख वादे शामिल हैं। सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे 

Join Our WhatsApp Group Join Now
गांधी ने संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, घोषणापत्र समिति के प्रमुख पी चिदंबरम और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में घोषणा पत्र जारी किया।
घोषणा पत्र में ‘न्याय’ योजना का प्रमुखता से उल्लेख है जिसके तहत गरीबों को 72,000 रुपये सालाना देने के वादा किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो गरीबी हटाने के लिए न्यूनतम आय योजना शुरू की जाएगी इसके तहत देश के पांच करोड़ सबसे गरीब परिवारों को प्रति माह 6,000 रुपये दिए जाएंगे। पार्टी ने कहा है कि सरकार बनने पर सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा का अधिकार सुनिश्चित किया जाएगा।
इसके अलावा घोषणा पत्र में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बजट बढ़ाने का वादा किया गया है। अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए भी पार्टी ने कई वादे किए हैं। इस बार के चुनावी घोषणा पत्र में कांग्रेस ने न्याय योजना, किसान, बेरोजगारी का मुद्दा, शिक्षा और स्वास्थ्य योजना का वादा किया है।

न्याय योजना को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी ने कहा था कि किसान का कर्जा माफ करना नहीं हो सकता, मगर मैं कहता हूं कि यह बीजेपी के लिए संभव नहीं है, मगर यह कांग्रेस के लिए संभव है. आप हम पर भरोसा कीजिए, हम करके दिखाएंगे. मैं 15 लाख का वादा नहीं करूंगा, मगर मैं 72 हजार देकर दिखाऊंगा.गब्बर सिंह टैक्स को हम जीएसटी में बदलेंगे. पांच टैक्स को हम सिंपल करेंगे और सरल सिस्टम होगा-राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि चौकीदार छुप सकता है, मगर भाग नहीं सकता है,बीजेपी अगर पूंजीपतियों को पैसे दे सकती है तो कांग्रेस पार्टी भी गरीबों को 72 हजार दे सकती है. इसका झटका लगा है पीएम मोदी को. पीएम मोदी इसी वजह किसी वजह से छुप रहे हैं. मगर पीएम मोदी देश की सच्चाई से छुप नहीं सकते. यह देश की सच्चाई है कि देश का किसान आत्म हत्या कर रहा है, नरेंद्र मोदी ने अच्छे दिन का वादा किया था, मगर पीएम मोदी ने चोरी करवाई है. यह देश का नैरेटिव है.

  • राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान के युवाओं को 3 साल के लिए बिजनेस खोलने के लिए किसी की परमिशन लेने की जरूरत नहीं है. यह ऐतिहासिक कदम है.
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी 10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायत में रोजगार देगी. उन्होंने कहा कि इससे बेरोजगारी की समस्या कम होगी.
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने घोषणापत्र में न्याय स्कीमका प्रमुखता से जिक्र करते हुए कहा कि न्याय योजना से गरीबों और जरूरतमंदों को हर साल 72 हजार रुपये दिए जाएंगे और 5 साल में 3 लाख 60 हजार. उन्होंने कहा कि गरीबी पर वार, 72 हजार
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने घोषणापत्र में न्याय स्कीमका प्रमुखता से जिक्र करते हुए कहा कि न्याय योजना से गरीबों और जरूरतमंदों को हर साल 72 हजार रुपये दिए जाएंगे और 5 साल में 3 लाख 60 हजार. उन्होंने कहा कि गरीबी पर वार, 72 हजार
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने घोषणापत्र जारी करते हुुए कहा कि मैनिफेस्टो में 5 प्रमुख बातों का जिक्र किया गया है. हाथ के निशान की तरह ही पांच अहम बातों पर इसमें जोर दिया गया है.
  •  कांग्रेस के घोषणापत्र को जन आवाज नाम दिया गया है और इसके कवर पेज पर लिखा है- हम निभाएंगे.
  • मनमोहन सिंह ने कहा कि कांग्रेस घोषमापत्र में गरीबों, जरूरतमंदों के साथ ही देश की हर जनता की उम्मीदों और आकांक्षाओं का ध्यान रखा गया है. उन्होंने कहा कि गरीब, एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों का इस घोषणापत्र में खयाल रखा गया है.
  • घोषणापत्र लॉ़न्च किए जाने से पहले पूर्व प्रधानमंत्री और सीनियर कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है. आज देश की जनता की उम्मीदों से जुड़ा घोषणापत्र सामने आने वाला है जिसके लिए लाखों लोगों से बात की गई है और उनकी मांगें सुनी गई हैं.
  •  घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी. चिदंबरम ने बीजेपी और नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बेरोजगारी की समस्या आज देश के सामने है. 4 करोड़ 70 लाख नौकरियां खत्म हो गई हैं. हर भारतीय किसान के ऊपर एक लाख 4 हजार रुपये कर्ज है.
  • कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जारी घोषणापत्र को जन आवाज घोषणापत्र नाम दिया है. घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी. चिदंबरम ने कहा कि इस घोषणापत्र में जन आकांक्षाओं का पूरा ध्यान रखा गया है.
  • घोषणापत्र समिति के संयोजक राजीव गौड़ा ने बताया कि घोषणापत्र बनाने में समिति ने काफी मेहनत की है और देशभर की जनता से इनपुट्स लिए हैं. साथ ही विशेषज्ञों से भी राय ली गई है. यह नए भारत का विजन है जिसमें सभी लोगों का ध्यान रखा गया है.
  • घोषणापत्र लॉन्चिंग के लिए एआईसीसी हेडक्वॉर्टर में कांग्रेस के सभी प्रमुख नेता पहुंचे हैं. मंच पर यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सीनियर नेता मनमोहन सिंह, पी. चिदंबरम समेत अन्य नेता मौजूद है.
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close