आबकारी उपायुक्त को कारण बताओं नोटिस…कमिश्नर महावर की दो टूक…बिना अनुमति कार्यालय छोड़ने पर होगी कार्रवाई

बिलासपुर— संभागायुक्त टीसी महावर ने संभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को  बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ने का आदेश दिया है। संभागायुक्त और  रोल आब्जर्वर टी.सी.महावर ने चेतावनी देते हुए कहा कि निर्धारित मुख्यालय से अनुपस्थित पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
                        टीसी महावर ने लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन करें। ऐसा कोई कार्य न करें जो चुनाव आचार संहिता के विपरीत हो। बैठक में बिना अनुमति मुख्यालय से बाहर रहने वाले उपायुक्त आबकारी उड़न दस्ता को कारण बताओ नोटिस जारी करने को कहा है।
                संभागायुक्त महावर ने सभी विभागों के संभागीय अधिकारियों से कहा कि लोकसभा चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद ट्रांसफर, पोस्टिंग प्रभार में परिवर्तन या स्थानांतरित अधिकारी-कर्मचारियों को भारमुक्त किए तो तत्काल विस्तृत जानकारी के साथ प्रमाण देना होगा। जानकारी के बाद चुनाव आयोग को सूचना से अवगत कराने में आसानी होगी।
                        महावर ने कहा कि मतदान केन्द्रों में जहां मतदान दल रूकेंगे, बिजली, पानी, शौचालयों की व्यवस्था समुचित हो। प्रत्येक मतदान केन्द्र में आवश्यक बुनियादी सुविधा के साथ पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, पेयजल एवं विकलांगों एवं बुजुर्ग मतदाताओं के लिये रैम्प होना अनिवार्य है। कमिश्नर ने मतदान केन्द्रों के पहुंच मार्ग, पुल-पुलिया, कल्वर्ट का आवश्यक मरम्मत कराने को कहा। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मतदान केन्द्र के आसपास के पेयजल स्त्रोतों का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराने की बात कही।
                 महावर ने बताया कि मतदान दलों के लिये मेडिकल कीट की व्यवस्था, अवैध शराब के खिलाफ सतत् निगरानी और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिये अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किए जाएं। बैठक में वन संरक्षक ने वन क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में आयोग के निर्देश के अनुरूप निष्पक्ष और  शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने आवश्यक मदद करने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *