अब घर बैठे मिलेगा हाईकोर्ट ई गेट पास…लोगों को मिलेगा समस्या से छुटकारा…यूनिक आईडी से होगा खेल

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर— हाईकोर्ट में अब ई गेट के माध्यम से एंट्री शुरु हो गयी है। हाईकोर्ट भवन में अंदर जाने के लिये अब घर बैठे ही ई गेट पास तैयार किया जा सकेगा। सुविधा होने से हाईकोर्ट में लंबी कतार से पक्षकारों और अन्य आगंतुकों को राहत मिलेगी। अब तक हाईकोर्ट भवन में अंदर जाने के लिये गेट पर सुरक्षाकर्मी मैन्युल गेट पास जारी करते थे। जिसके लिये लोगों को लंबी लाईन का सामना करना पड़ता था।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                             हाईकोर्ट में जाने वालों को अब ई गेट पास के लिए थका देने वाली अब लम्बी लाइन का सामना नहीं करना पड़ेगा।  मुकदमें या अन्य किसी सिलसिले से हाईकोर्ट जाने वाले लोग अब अपने कंप्यूटर या मोबाईल से ई गेट पास जनरेट कर सकते हैं। इसके लिये सबसे पहले http://highcourt.cg.gov.in/ पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही होम पेज पर ई गेट पास की लिंक दिखाई देगी। लिंक पर क्लिक करने के बाद पहली बार यूजर को रजिस्टर करना होगा। लॉगिन आईडी और पासवर्ड क्रियेट करना होगा। इसके बाद अपने बारे में जानकारी देनी होगी। जानकारी दर्ज होने के बाद सबमिट बटन दबाना होगा। ऐसा करने से उपयोगकर्ता के मोबाईल पर यूनिक नंबर का मैसेज आएगा। यूनिक नंबर हाईकोर्ट भवन के द्वार पर बैठे कर्मी को बताना होगा। गेट पर बैठा कर्मी यूनिक नंबर को कंप्यूटर पर डालेगा। फिर वेबकैम के माध्यम से फोटो भी अपलोड की जायेगी। इसके बाद फोटो समेत ईगेट पास का प्रिंट निकाल कर दे दिया जाएगा।

                     जानकारी के अनुसार एक बार रजिस्टर कर लेने के बाद वही यूजर आई डी और पासवर्ड के माध्यम से आगे भी ई गेट पास जनरेट होगा। मालूम हो कि हाईकोर्ट परिसर में किसी प्रकार के गेट पास की आवश्यक नहीं होती है। सिर्फ हाईकोर्ट भवन में आने वाले आगंतुकों के लिये गेट पास की जरूरत होती है जिसे अब घर बैठे बनाया जा सकता है।

Share This Article
close