अमेठी से चुनाव लड़ रहीं स्‍मृति ईरानी ने हलफनामे में डिग्री कोर्स को लेकर दी ये बड़ी जानकारी

अमेठी।उत्तर प्रदेश (UP) की अमेठी (Amethi) सीट से दोबारा चुनाव लड़ने जा रहीं स्‍मृति ईरानी (Smriti Irani) ने गुरुवार को नामांकन दाखिल कर दिया. चुनाव आयोग (EC) को दिए गए हलफनामे में ईरानी ने बताया कि वे ‘ग्रेजुएट’ नहीं हैं. पहली बार उन्होंने हलफनामे (electoral affidavit) में तीन साल की डिग्री कोर्स पूरा न होने का जिक्र किया है. बता दें कि स्‍मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के खिलाफ लोकसभा चुनाव (Lok sabha Elections) लड़ रहीं हैं। सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

हलफनामे में उच्चतम शिक्षा के कॉलम में स्मृति ईरानी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (पत्राचार) से ‘बैचलर ऑफ कॉमर्स पार्ट-1 (वर्ष 1994) लिखा है. कोष्टक में ‘तीन साल की डिग्री कोर्स अपूर्ण लिखा है. हलफनामे के अनुसार ईरानी ने 1991 में हाईस्कूल पास हुईं और 1993 में इंटरमीडिएट किया.

इससे पहले 2014 के चुनाव में अमेठी सीट से ही चुनाव लड़ने के दौरान स्मृति ईरानी ने हलफनामे में 1994 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (पत्राचार) से डिग्री कोर्स पूरा करने की बात कही थी. 2004 में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल के खिलाफ दिल्ली के चांदनी चौक से चुनाव मैदान में उतरीं स्मृति ने एफिडेविट में लिखा था कि उन्होंने 1996 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कॉरेस्पांडेंस से डिग्री कोर्स किया था.

कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियां स्मृति ईरानी पर शिक्षा को लेकर विरोधाभासी जानकारी देने का आरोप लगाती रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *