महावर ने किया मतदान केन्द्रों औचक निरीक्षण…अधिकारियों से कहा…अव्यवस्था का मतलब सख्त कार्रवाई

बिलासपुर—संभागायुक्त और रोल आब्जर्वर टीसी महावर बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के कई केन्द्रों का गहन निरीक्षण किया। महावर ने नीरिक्षण के दौरान मतदान केन्द्रों का जायजा लेते हुए जरूरी दिशा निर्देश भी दिया। साथ ही मतदान प्रशिक्षण केन्द्र का भी जायजा लिया। इस दौरान महावर ने खासकर दिव्यांग मतदाताओं से जुड़ी तमाम सुविधाओं को गंभीरता से लिया।
                संभागायुक्त और रोल आब्जर्वर टीसी महावर बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के कई केन्द्रों का गहन निरीक्षण किया। महावर ने विधानसभा क्षेत्र मुंगेली, तखतपुर, बिलासपुर, बेलतरा और बिल्हा के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया।उन्होंने मतदान दलों को दिये जा रहे प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किया।  मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, शौचालय और दिव्यांगों की दी जा रही सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया। रैम्प का अवलोकन करने के साथ ही शौचालयों की साफ-सफाई भी ध्यान दिया। दिव्यांगों के लिये शौचालय में हैण्डल (रेलिंग) लगाने के लिये सुझाव भी दिये। व्हीलचेयर और दिव्यांग मतदाताओं से जुड़ी अन्य आवश्यक सामाग्रियों को तैयार रखने को कहा।
                मतदान केन्द्र परिसर में महिलाओं और पुरूषों के लिये अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। संकेतक लगाने के लिये भी कहा। मतदाताओं के लिये मतदान केन्द्र के पास पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। कमिश्नर ने मतदान दलों को दिये जा रहे प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किया।  प्रशिक्षकों को निर्देश दिया कि अच्छी तरह बारीकियों के साथ मतदान दलों को प्रशिक्षित करें। संभागायुक्त ने कहा कि किसी भी प्रकारी की अव्यवस्था और लापरवाही पर सख्त कार्रवाई होगी।
            संभागायुक्त ने सबसे पहले मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बरेला के प्राथमिक शाला स्थित मतदान केन्द्र क्रमांक 212 और 213 का जायजा लिया। जरहागांव के मतदान केन्द्र 203 और 204, खजुरी नवागांव के मतदान केन्द्र 151 एवं 152 भी महावर पहुंचे। तखतपुर विधानसभा क्षेत्र स्थित मतदान केन्द्र 168 से लेकर 177 तक 9 मतदान केन्द्रों का रोल आब्जर्वर ने निरीक्षण किया। इसके अलावा बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र के सरकण्डा, नूतन काॅलोनी के शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला स्थित मतदान केन्द्र बेलतरा विधानसभा क्षेत्र के विज्ञान महाविद्यालय स्थित मतदान केन्द्र और  बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के तिफरा प्राथमिक, माध्यमिक के अलावा  उच्चतर माध्यमिक शाला स्थित मतदान केन्द्र का जायजा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *