लोकसभाः सभी विधानसभा में होगा दिव्यांग मतदान केन्द्र…डॉ.अलंग का निर्देश..सेल्फी जोन को बनाएं आकर्षक

BHASKAR MISHRA
5 Min Read
बिलासपुर—लोकसभा निर्वाचन 2019 निर्वाचन की तैयारियां पूरी हो चुकी है। बिलासपुर लोकसभा के लिए 23 अप्रैल को मतदान किया जाएगा। जिले में की जा रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.संजय अलंग ने सभी मतदान केन्द्रों में आकर्षक वोटर सेल्फी जोन बनाने का निर्देश दिया है।
                        डॉ.अलंग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को प्रोत्साहित करने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र में वोटर सेल्फी जोन होना अनिवार्य होगा। सेल्पी जोन को आकर्षक पोस्टर सजाया जाएगा। मतदाता पोस्टर के सामने खड़े होकर अपने मोबाईल से सेल्फी खींच सकेंगे। खींचे गये सेल्फी को अपने ईपिक नंबर और विधानसभा क्षेत्र का क्रमांक के साथ नाम अंकित कर अपने फेसबुक और ट्वीटर पर #ChhattisgarhVotes के साथ @CEOChhattisgarh को Tag कर सकेंगे। मतदाता अपनी सेल्फी को [email protected] में भेजेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सेल्फी जोन में अपने बायें हाथ के ऊंगली में अमिट स्याही लगा हुआ फोटो खींचे। ध्यान में रखें कि सेल्फी को सही पता पर ही भेजें। कलेक्टर ने सभी एआरओ को निर्देश दिया कि  अपने-अपने क्षेत्रों में कम से कम एक आदर्श मतदान केन्द्र की आकर्षक साज-सज्जा करें। संगवारी मतदान केन्द्रो को नयनाधिराम स्वरूप दें।ॉ
दिव्यांग मतदानकर्मी कराएंगे चुनाव
                           उप जिला निर्वाचन अधिकारी बिलासपुर सुमित अग्रवाल ने बताया कि निर्वाचन कार्यों की माॅनिटरिंग, सूचनाओं का आदान-प्रदान और शिकायतों को दर्ज करने के लिये जिला निर्वाचन कार्यालय में कण्ट्रोल रूम स्थापित है। शिकायत कर्ता 07752-222877 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। कलेक्टर ने सभी एआरओ को भी अपने स्तर पर कण्ट्रोल रूम स्थापित करने का निर्देश दिया।
        जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के दौरान ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने की स्थिति में तत्काल दूसरी मशीन मतदान केन्द्रों में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिये रिजर्व मशीन रखे जा रहे हैं। उन्होने कहा कि रिजर्व मशीनें ऐसी जगह रखें जहां से आवश्यकता वाले जगह पर शीघ्र ही पहुंचायी जा सके।  मतदान दिवस के दिन हर दो घंटे के मतदान आंकड़ों की एण्ट्री होगी। शाम 5 बजे के बाद अंतिम डाटा एण्ट्री सही तरीके से सुनिश्चित किया जाएगा।
                      कलेक्टर ने कहा कि मतदान सामग्री वितरण और वापसी को लेकर 20 अप्रैल को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सी-टाॅप की विशेष तैयारी रखें। मतलेखा में ईडीसी दर्ज करने को लेकर  सभी एआरओ को अलंग ने विेशेष निर्देश दिया।  बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश कुमार अग्रवाल, सहायक कलेक्टर कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर बी.एस.उईके, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर देवेन्द्र पटेल, दिव्या अग्रवाल और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
बिलासपुर—लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र बिलासपुर के सभी 8 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक दिव्यांग मतदान केन्द्र की सुविधा रहेगी। जिला प्रशासन के अनुसार इन केन्द्रो में दिव्यांग मतदानकर्मी ही मतदान का कार्य सम्पन्न करायेंगे।
                     जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसा्र बिलासपुर लोकसभा सीट के सभी विधानसभा में एक एक दिव्यांग मतदान केन्द्र खुलेंगे। इस मतदान केन्द्रों में चुनाव कराने की जिम्मेदारी दिव्यांग मतदानकर्मियों को सौंपा जाएगा।  बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के कोटा विधानसभा में मतदान केन्द्र क्रमांक-211 शासकीय प्राथमिक स्कूल भवन टिकारीपारा में दिव्यांगा मतदान केन्द्र खोला जाएगा। तखतपुर में मतदान केन्द्र 210 शासकीय प्राथमिक स्कूल भवन बिनौरी, बिल्हा क्षेत्र में मतदान केन्द्र 169 शासकीय प्राथमिक स्कूल भवन क्रमांक-1 किरारी गोढ़ी में दिव्यांग मतदान केन्द्र की सुविधा होगी।
               इसके अलावा बिलासपुर के मतदान केन्द्र 153 महारानी लक्ष्मीबाई उच्चतर माध्यमिक शाला कमरा नंबर-1, विधानसभा क्षेत्र बेलतरा के मतदान केन्द्र 183 शासकीय प्राथमिक शाला कमरा नंबर-2 डबरीपारा, मस्तूरी में मतदान केन्द्र 280 शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला भवन कक्ष क्रमांक-2 को दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाया गया है। इसी तरह मुंगेली जिले में विधानसभा क्षेत्र मुंगेली और लोरमी में भी एक-एक दिव्यांग मतदान केन्द्र की सुविधा होगी।
close