गर्मी की छुट्टियों में क्लास लगवाने वाले अफसर क्या अर्न लीव का नकदीकरण करेंगे…?नरवरिया ने किया सवाल

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।ग्रीष्म अवकाश में अधिकारी अगर शिक्षको से ग्रीष्मकालीन अध्ययन करवाने वाले है, तो क्या शिक्षको को अर्जित अवकाश के नगदीकरण की सुविधाएं दे रहे है.. ये स्पस्ट करे। छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में होने वाले प्रयोग पर आपत्ति है। यह बयान जारी करते हुए राष्ट्रीय पैरा शिक्षक संघ के मीडिया प्रभारी हीरानंद नरवरिया ने बताया कि शिक्षकों की गर्मी की छुट्टियों पर अधिकारियों की बुरी नजर हमेशा से रही है।सीजीवालडॉटकॉम के Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

अधिकारियों की प्रयोगशाला शिक्षा विभाग शुरू से रहा है।खासकर  के गर्मी की छुट्टियों में छात्रों और शिक्षकों पर नित नए प्रयोग  होते रहे हैं।  पहली से आठवीं तक किसी को भी फेल नही करने की नीति का दंश को नवमी से बाहरवीं तक पढ़ाने वाले शिक्षक और पालक अच्छी तरह समझ सकते है। अधिकारीयो के प्रयोग से जो भी परिणाम निकले नुकसान हमेशा शिक्षको का हुआ है।

शिक्षक नव प्रयोगों का विरोधी नही है। बल्कि इसमें उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रहती है। पर ऐसा करने से शिक्षक समाज के हाथ हमेशा खाली रहे है। शिक्षक समाज का शोषण सत्ता पक्ष हमेशा से करता आया है। फिर चाहे सरकार किसी की भी रही है।

हीरानंद नरवरिया ने बताया कि एक ही प्रदेश में दोयम दर्जे की शिक्षा प्रणाली बन्द होकर समान शिक्षा प्रणाली लागु करना चाहिए यदि ग्रीष्म कालीन अवकाश में शाला संचालन करना है तो पूरे प्रदेश और पूरे देश में यह व्यवस्था शुरू होनी चाहिए और शिक्षक जो राज्य सरकार के कर्मचारी है उन्हें भी महीने के दो शनिवार को छुट्टी देनी चाहिए अर्जित अवकाश के लाभ की पात्रता देनी चाहिए ।

प्रदेश में एक तरह के विद्यालय ,एक तरह के शिक्षक एक तरह का पाठ्यक्रम की अर्जित व्यवस्था होनी चाहिए आज भारत में तीन तरह की शिक्षा प्रणाली है आई सी इस सी ई बोर्ड, सी बी एस सी ई बोर्ड और स्टेट बोर्ड को समाप्त करके एक ही शिक्षा प्रणाली होनी चाहिए।

नरवरिया ने बताया कि  छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के शिक्षा विभाग के आदेश को मॉडल मान कर लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद इस विषय पर अगली पैरा शिक्षको की राष्ट्रीय बैठकों में इस मूददे को उठाने वाले है।

हीरानंद ने बताया कि राज्य सरकार के शिक्षा विभाग का शिक्षण सत्र का कैलन्डर महत्वपूर्ण या फिर अधिकारीयो के ग्रीष्म कालीन अवकाश में नए प्रयोग के आदेश महत्वपूर्ण इसके मानक तय किये जाने चाहिए। हम राष्ट्रीय स्तर पर मुंगेली जिले में ग्रीष्म काल मे शाला संचालन का विरोध करते है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close