पानी के लिए हाहाकार…देवरीखुर्द वासियों ने घेरा विकास भवन..बांधी का धरना, कहा…समाधान के लिए देंगे विधायक निधी से रूपया

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर—मस्तूरी विधानसभा क्षेत्र के देवरीखुर्द की महिला और पुरूष ने आज निगम कार्यालय का घेराव किया। इस दौरान स्थानीय नेता मस्तूरी विधायक डॉ.कृष्णमूर्ति बांधी और सोसायटी अध्यक्ष बीपी सिंह भी मौजूद थे। दोनो आक्रोशित देवरीखुर्द के निवासियों की अगुवाई कर रहे थे। आयुक्त की अनुपस्थिति मे महिलाओं और पुरूषों के साथ मस्तूरी विधायक और सोसायटी अध्यक्ष ने बताया कि क्षेत्र में पानी को लेकर हाहाकार है। बावजूद इसके प्रशासन की उदासीनता समझ से परे है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       देवरीखुर्द की महिला और पुरूषों ने एकजुट होकर सोमवार को  विकास भवन का घेराव किया। देवरीखुर्द वासियों ने बताया कि क्षेत्र में अक्टूबर महीने से पानी की समस्या है। गर्मी आते ही पानी सप्लाई की अस्थायी व्यवस्था को छीन लिया गया है। जिसके चलते हजारों की संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। इस समय निगम प्रशासन की तरफ से पानी सप्लाई को पूरी तरह से बंद कर दिया है।

                                        आक्रोशित लोगों ने आयुक्त की अनुपस्थिति में उपायुक्त के चैम्बर में ही विधायक और सोसायटी अध्यक्ष की अगुवाई में धरना प्रदर्शन किया। दोनों प्रतिनिधियों ने कहा कि जब तक देवरीखुर्द वासियों की पानी समस्या को खत्म नहीं किया जाएगा हम नहीं उठेंगे। इस दौरान महिलाओं ने जमकर नाराजगी जाहिर की…और नारेबाजी भी की।

                         मस्तूरी विधायक और बीपी सिंह की शिकायत के साथ नाराज लोगों को समझाते हुए उपायुक्त आर सी वर्मा ने कहा कि हमें समस्या की जानकारी है। पहले भी पानी की सप्लाई हो रही थी। लेकिन टैंकरों को चुनाव में लग जाने से पानी सप्लाई में बाधा आयी। नतीजन देवरीखुर्द में टैंकर कम हो गया। हमारे पास सीमित टैंकर है। इसलिए पानी की सप्लाई में व्यवधान आया। वर्मा ने कहा कि हम तत्काल कदम उठाते हुए देवरीखुर्द और सोसायटी में 6 टैंकर से पानी की सप्लाई करेंगे। इसके अलावा 4 टैंकर उन क्षेत्रों में भी भेजा जाएगा जहां पानी की भीषण समस्या है।इस दौरान जल विभाग के अधीक्षण अभियन्ता संजय विजपुरिया भी मौजूद थे। उन्होने भी लोगों को आश्वासन दिया कि पानी की समस्या को यथा संभव दूर किया जाएगा।

तीन बोर का गला सूखा

                   बीपी सिंह ने बताया कि क्षेत्र में चार बोर किए गए हैं। लेकिन तीन बोर का गला पूरी तरह से सूख गया है। मतलब बोर से ना तो पानी आता है। आज तीनों बोर की स्थिति भी ठीक नहीं है। चौथा बोर भी ठीक ठाक से काम नहीं कर रहा है। जल स्तर बहुत नीचे होने से पानी की भयंकर समस्या है।

स्थायी समाधान की जरूरत

                       संजय विजपुरिया और आरके वर्मा ने बांधी और बीपी सिंह को बताया कि जल्द ही अमृत मिशन योजना शुरू होने वाली है।  स्थानीय लोगों चाहें तो मिशन का काम देवरीखुर्द में शुरू हो सकता है। इसके लिए कलेक्टर और पीएचई को आवेदन देना होगा। मिशन में कम से कम पांच लाख रूपए खर्च होंगे। साथ ही पानी की समस्या को शासन स्तर तक पहुंचाना होगा।

                          मस्तूरी विधायक बांधी ने कहा कि हम शासन स्तर पर बात रखेंगे। विधायक निधी से पांच लाख रूपए भी देंगे। विधायक ने कहा कि देवरीखुर्द में पाइप लाइन की व्यवस्था ठीक नहीं है। इसके लिए भी विधायक निधी से दस लाख रूपए देने को तैयार हैं।

close