भारतीय थल सेना भर्ती रैली–कर्नल भठारा ने कहा…50 हजार से अधिक आएंगे आवेदन…युवाओं में फौज का क्रेज

बिलासपुर— थल सेना भर्ती रैली का आयोजन बिलासपुर में किया जाएगा। रैली का आयोजन बहतराई स्थित स्टेडियम में किया जाएगा। रैली केवल छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं के लिये होगा। भारतीय थल सेना में भर्ती के लिए आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन 16 मई 2019 तक होगा। भर्ती पूरी तरह से पारदर्शी और निःशुल्क है। आज मंथन में प्रेसवार्ता के दौरान यह जानकारी कर्नल विवेक भठारा ने दी। उन्होने बताया कि सेना में भर्ती को लेकर किसी प्रकार का अप्रोच नहीं चलता है। योग्यता को न्याय मिलेगा। उम्मीद है कि 16 जून तक पचास हजार से अधिक आवेदन आएंगे। हमें अधिक से अधिक लोगों का चयन करना है।
                                    पत्रवार्ता में कर्नल भठारा ने बताया कि थल सेना के लिए छत्तीसगढ़ से कम से कम 500 से 600 पदों की भर्ती होगी। भर्ती रैली का आयोजन बिलासपुर के बहतराई स्टेडियम में 1 जून से 10 जून तक किया जाएगा। भर्ती केवल छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं के लिये है। युवा चाहे देश के किसी भी संस्था में शिक्षा प्राप्त किया हो, लेकिन छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।
            कर्नल विवेक भठारा ने बताया कि अभी तक हमारे पास बीस हजार से अधिक आवेदन पहुंच चुके हैं। हमें अपने अनुभवों से बता सकते हैं कि कम से कम पचास हजार से अधिक आवेदन आएंगे। दसवी बारहवी का भी परिणाम आने वाला है। इसके बाद आवेदकों की संख्या बढ़ेगी। बिलासपुर से पांच हजार आवेदन आने की संभावना है। भठारा ने कहा भारतीय थल सेना में सेवा करना सीधे भारत माता की सेवा करना है। उन्होने कहा कि हमने बार बार स्प्ष्ट किया है कि सेना में किसी प्रकार की सिफारिश नहीं चलती है। योग्यता का चयन किया जाएगा। बताना चाहता हूं कि यदि कोई ऐसा करता है तो उसकी जानकारी दें। ऐसे लोगों के खिलाफ शासन कार्रवाई करेगी।
                    भठारा ने जानकारी दी कि छत्तीसग़ में हर साल थल सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाता है। पिछली बार रायपुर में किया गया था। इस बार बिलासपुर में किया जा रहा है। सेना में चयन के लिए आवेदकों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट किया जाएगा। दौड़ का आयोजन किया जाएगा। मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद चयनित आवेदकों की लिखित परीक्षा भी होगी।
            प्रक्रिया के बाद चयनित जवानों को सेना में शामिल होना माना जाएगा। सभी को संबधित स्थान पर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। भठारा ने कहा कि कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी या तहसीलदार से जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। आवेदन केवल आॅनलाईन ही लिया जाएगा। 2 मई तक 20 हजार 200 आवेदकों का पंजीयन किया जा चुका हैू। आवेदक www.joinindianarmy.nic.in पर निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं।
                     रैली में सैनिक (सामान्य ड्यूटी-जीडी), सैनिक (लिपिक, क्लर्क, स्टोरकीपर), सैनिक (तकनीकी, सैनिक एविएशन, परीक्षक), सैनिक (नर्सिंग सहायक, नर्सिंग सहायक वेटनरी), सैनिक ट्रेडमैन के लिये भर्ती की कार्यवाही की जायेगी। भठारा ने कहा आनेदक उनके मोबाईल नंबर 94041-40167 या 95885-80463 पर संपर्क कर इस संबंध में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा किसी भी प्रकार की शिकायत को सुना जाएगा।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...