Bilaspur-रात मे ही उठ जाएगा दुकानों से निकलने वाला कचरा,नगर निगम की अभिनव पहल,डोर-टू-डोर कलेक्शन शुरू


बिलासपुर
-शहर के व्यावसायिक क्षेत्रों में रात में भी डोर टू डोर कचरा कलेक्शन शुरू हो गया है। शुरू दिन तीन गाड़ियों से कचरा कलेक्शन का कार्य किया गया। तय रूटों के हिसाब से सभी वार्डों के मुख्य सड़क व व्यावसायिक क्षेत्रों में हर रोज नाइट में कचरा कलेक्शन का कार्य होगा।निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय द्वारा लगातार शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार लाने और शहर को स्वच्छ बनाने प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब शहर के सभी वार्डों के मुख्य सड़क के व्यावसायियों व मुख्य बाजार क्षेत्रों से निकलने वाले कचरे की सफाई रात में ही होगी। इसके लिए रात में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का कार्य शुरू किया गया है, जो शहर के मुख्य मार्गों में स्थित व्यावसायिक संस्थान एवं शहर के मुख्य बाजार क्षेत्रों के लिए होगा। रविवार की रात इसकी शुरूआत हुई।सीजीवालडॉटकॉम के Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे
पहले दिन तीन गाड़ियों से देवकीनंदन चैक से बृहस्पति बाजार होते हुए राजेंद्र नगर चैक, देवकीनंदन चैक शदर बाजार, गोल बाजार होते हुए तेलीपारा, राजीव प्लाजा तारबाहार क्षेत्र और नेहरू चैक से मंगला चैक तक तीन गाड़ियों से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन किया गया। इसी तरह महामाया चैक से सरकंडा मुख्य मार्ग अपोलो हास्पिटल चैक तक, तोरवा चैक से गांधी चैक तक होते हुए सिटी कोतवाली चैक, शनिचरी बाजार क्षेत्र में रात के समय डोर टू डोर कचरा कलेक्शन होगा।
सहयोग की अपील
कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि कमियों को दूर कर शहर को स्वच्छ रखने सतत् प्रयास किया जा रहा है, जो शहर के व्यावसायियों व शहरवासियों के सहयोग के अभाव में संभव नहीं है। कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय ने शहर के सभी व्यावसायियों से अपने संस्थानों में हरा और नील दो डस्टबीन रखने के साथ कचरा सड़कों व नालियों में नहीं डालने और निगम के वाहनों को नियत समय पर कचरा देने की अपील की है।
तो सड़कों पर नहीं दिखेगा कचरा
व्यावसायिक क्षेत्रों व बाजारों में अधिकांश व्यावसायी दुकान बंद करते समय कचरा सड़कों पर ही फेंक देते हैं। रात भर वह कचरा सड़कों पर इधर-उधर फैला रहता है। सुबह निगम के वाहनों द्वारा इन कचरा को उठाया जाता था, जिससे शहर के मुख्य सड़कों कचरा होने की समस्या रहती थी। रात्री कालीन डोर टू डोर कचरा कलेक्शन शुरू होने से यह कचरा रात में ही उठा लिया जाएगा और सड़कों पर कचरा नहीं होगा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *