Resultः जशपुर की संकल्प संस्था ने प्रदेश में फिर लहराया परचम….लगातार तीसरे साल मिला मेरिट में स्थान

जशपुरनगर।  हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा 2019 में संकल्प के छात्रों ने मेरिट में स्थान कायम रखा है । हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा में संकल्प शिक्षण संस्थान के कक्षा 12 वी में पहली बार मेरिट में महेंद्र कुमार बेहरा ने 95.20 प्रतिशत लाकर मेरिट सूची में 6वां रैंक प्राप्त किया है।  वहीँ दसवीं बोर्ड परीक्षा में संकल्प के नितेश कुमार यादव ने 97.50 प्रतिशत के साथ मेरिट में 5 वां रैंक प्राप्त किया है। इसके साथ ही जिले के अशासकीय नोट्रेडेम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महादेवडांड बगीचा की सपना अपूर्वा ने भी दसवीं बोर्ड परीक्षा में 96.83 प्रतिशत अंक प्राप्त कर मेरिट में 9 वां स्थान प्राप्त किया है।
ज्ञात हो कि महेंद्र कुमार कुमार बेहरा  दसवीं बोर्ड परीक्षा में मेरिट में 4था रैंक प्राप्त किया था  ।   इस बार 12 वी में मेरिट में आकर इतिहास रचा है।महेंद्र बेहरा पत्थलगांव के पाकरगांव के है  ।  जिनके पिता लघु कृषक है और वहाँ के एक मेडिकल स्टोर में कार्य करते हैं। दसवीं बोर्ड में मेरिट में 5 रैंक आने वाले नितेश कुमार यादव के पिता कुनकुरी के भुरसा रायकेरा के रहने वाले है और वर्तमान में दुलदुला में वन विभाग में लिपिक है  ।  जबकि मेरिट में आने वाली एकमात्र बालिका सपना अपूर्वा के पिता शिक्षक है ।  बोर्ड में टॉप आने वाले बच्चों का सपना आईआईटी में पहुंचना है।
ड्रीम 30 के 22 वे बच्चे का 89 प्रतिशत
ड्रीम 30 के 19 बच्चों का 90 प्रतिशत से ऊपर आया है  ।  जिसमें से एक नितेश कुमार यादव मेरिट में है ।  वहीं 80 से 90 प्रतिशत वाले 8 एवं 50 से 60 प्रतिशत वाले 1 बच्चे हैं जिसमें से दो बच्चे पहाडी कोरवा हैं।1 बच्चे का परिणाम रुका है। हायरसेकंडरी बोर्ड परीक्षा में संकल्प संस्थान के 90 से 100 प्रतिशत 5 , 80 -90 प्रतिशत 23 बच्चे,70 से 80 में 21 एवं 50 से 70 तक 4 बच्चे सफल हुए है। लगातार तीन वर्षों से संकल्प शिक्षण संस्थान ने मेरिट में स्थान बनाया है  हाईस्कूल परीक्षा परिणाम में 2016 से 2019 तक लगातार मेरिट देने वाला संस्था है यह जशपुर के लिए गर्व का विषय है।
कलेक्टर नीलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने पूरे प्रदेश में दसवी और बारहवीं बोर्ड में टॉप किया है  । यह खुशी की बात है ।जशपुर में संकल्प शिक्षण संस्थान ने भी मेरिट में बच्चों को देने की परंपरा को इस वर्ष भी कायम रखी है।उन्होंने कहा कि मेरिट में आना आसान काम नहीँ है ।  मेरिट में एक-  एक अंक का महत्व होता है  ।   मैं भी मेरिट में कभी नही आया। संकल्प के बच्चों ने बहुत मेहनत की है और अच्छा परिणाम दिया है। यह हमारे जिले के लिए गर्व की बात है। भविष्य में भी संकल्प अपनी इस मेरिट में आने की परंपरा को कायम रखेंगे।मैं सभी बच्चों और शिक्षक शिक्षिकाओं को शुभकामनाएं एवं बधाई देता हूँ ।
 संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने कहा कि सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि 12 वी बोर्ड में वर्षों से कोइ भी छात्र मेरिट में स्थान नहीं बना पाया था  ।   इस बार संकल्प के महेंद्र बेहरा ने मेरिट में 6 व स्थान प्राप्त कर संकल्प और जिले का गौरव बनाया है।
प्रदेश में दसवी बारहवीं बोर्ड में जशपुर फिर  अव्वल
यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल 10 वी बोर्ड और 12 वी बोर्ड में दूसरी बार प्रदेश में टॉप किया है । इस वर्ष दसवीं बोर्ड परीक्षा में 85.22 प्रतिशत अंक लाकर पूरे प्रदेश में टॉप तथा 12 वी बोर्ड में 90.09 प्रतिशत लाया है  ।  इसमें भी जशपुर ने  दसवीं बोर्ड में प्रदेश में परचम लहराया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *