CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं रि-चेकिंग, वेरिफिकेशन के लिए आवेदन जारी,जानें पूरी डिटेल्स


Cbse Board, Cbse Results 2019, Cbse Class 10 Result 2019 Live Updates, Cbsenicin, Cbse 2019 Result, Httpswwwnewsnationinboard-results, Cbseresultsnicin 2019 Class 10, How To Check Cbse Result, How To Check Cbse Class 10 Result 2019,,cbse,ctet,july,exam,date,sheet,2019,released,candidates,cbse board exams,2019,class,exam,date,march,vocational,subjects,exam,february,midनईदिल्ली।
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए रि-चेकिंग और कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी कर दिया है. जो स्टूडेंट्स अपने मार्क्स से नाखुश हैं या जिन्हें लगता है कि उनके लिखने के हिसाब से उन्हें नंबर नहीं मिला है तो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रि-चेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त जो स्टूडेंट्स एक विषय में फेल हैं वो भी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाकर कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in की मानें तो रि-चेकिंग के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो 14 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. रि-चेकिंग के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को 500 रुपये प्रति विषय के हिसाब से शुल्क देना पड़ेगा. रि-चेकिंग से संबंधित अधिक जानकारी स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढे-शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू,25 अगस्त को दो पालियों में होगी परीक्षा,पढिए पूरा डिटेल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं बोर्ड एग्जाम 2019 का रिजल्ट 10 मई को जारी किया गया था. CBSE 10th Exam Result 2019 में 91.9 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. पिछले बार 86 पर्सेंट स्टूडेंट सीबीएसई 19वीं बोर्ड एग्जाम में सफल हुए थे. वही सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 2 मई को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया था. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वीं एग्जाम रिजल्ट में गाजियाबाद स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल, मेरठ रोड की हंसिका शुक्ला और मुजफ्फरनगर स्थित एसडी पब्लिक स्कूल की करिश्मा अरोड़ा ने संयुक्त रूप से टॉप किया था.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 10वीं और 12वीं की परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए बोर्ड ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा सीसीटीवी के निगरानी में आयोजित की गई थी. इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड ने इस बार नकल जैसी स्थिति से बचने लिए इंस्क्रीप्टेड पेपर का इस्तेमाल किया था.

आपको बात दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड ने अचानक से जारी किया था. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट आने की खबर मीडिया तक भी नहीं लगी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *