सघन चेकिंग अभियान…करीब दो लाख रूपयों की वसूली..सेमीनार में अधिकारियों ने बताए सुरक्षा के उपाय

बिलासपुर— सहायक वाणिज्यिक प्रबंधक के.सी.स्वाईन की अगुवाई में चांपा स्टेशन में सघन टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया। अभियान में पुलकित सिंघल के मार्गदर्शन में रेलवे के सुरक्षा से लेकर अन्य स्टाफ भी शामिल हुआ। चांपा स्टेशन में किलाबंदी टिकट चेकिंग अभियान के दौरान अनियमित रूप से यात्रा करते पाये गये यात्रियों पर नियमानुसार जुर्माने की कार्यवाही की गयी।

                किलाबंदी टिकट चेकिंंग अभियान में कुल 567 मामलों से 1,95 हजार से अधिक रूपयों जुर्माना लगाया गया। बिना टिकट के 162 मामलों से 90 हजार से अधिक रूपओं की वसूली हुई। अनियमित टिकट के 190 मामलों से लगभग 85 हजार का जुर्माना वसूला गया। लगेज के 214 मामले और गंदगी फैलाने को लेकर एक मामला दर्ज किया गया।

अधिकारियों ने दिया सुरक्षा टिप्स

बैंकुंठपुर रोड स्टेशन में रेलवे ने संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया। कार्य के प्रति जागरूकता लाने बैकुंठपुररोड स्टेशन सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी रवि नेवाडे और संरक्षा सलाहकारों की उपस्थिति में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन हुआ। संगोष्ठी में स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक, गार्ड, फिटर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन ,गेटमैन समेत 120 रेल कर्मचारियों ने भाग लिया।

सेमीनार में सिग्नल और पाइंट्स खराब होने पर स्टेशन मास्टर के कर्तव्य, शंटिंग के दौरान तऔर पांइंट इन- आउट के समय पाइंट को क्लेम्प और पैडलाॅक करने की जानकारी दी गयी। ट्रेन स्टाफ और ट्रेन पासिंग स्टाफ के मध्य सिग्नल का आदान प्रदान करने बारे में बताया गया। इंटरलाॅक और नान-इंटरलाॅक प्वाइंट पर शंटिंग के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, गेटमेन का कर्तव्य, हाॅट एक्सल, फ्लैट टायर, डोर सुरक्षा का अवलोकन, ओएचई ब्लाॅक के दौरान ली जाने वाली सावधानियों पर प्रकाश डाला गया। रेल फ्रेक्चर की स्थिति में ट्रैक की सुरक्षा, सिग्नल की खराबी और रखरखाव के समय बरतने वाली सावधानियों की विस्तार से जानकारी दी गयी।

लोडिंग अनलोडिंग पाइंट्स पर वैगन के दरवाजों का सही ढंग से बंद होना सुनिश्चित करने के विषय में अधिकारियों ने मार्गदर्शन किया। ब्लाॅक सेक्शन में गाडी के स्टाल होने पर ड्राइवर के कर्तव्य, नाॅन-सिग्नलिंग में गाडी चलाने के दौरान चालक और सहायक चालकों के कर्तव्य, आपदा प्रबंधन के तौर तरीकों से उपस्थित लोगों को परिचित कराया गया।

संगोष्ठी में सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी  रवि नेवाडे ने कहा कि संरक्षा नियमों की पूरी जानकारी समसामयिक हो। नियमों का पालन करते हुए कार्यों का निष्पादन सर्तकता और सजगता के साथ करें। जिससे दुर्घटना पर अंकुश लगाया जा सके।

चांपा स्टेशन में किलाबंदी टिकट चेकिंग अभियान
1,95,015 रूपये बतौर जुर्माना वसूले गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *