जोगी कांग्रेस के रिज्वी बोले – EVM की संदिग्धता का निराकरण जरूरी

Shri Mi
2 Min Read

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़,chhattisgarh,evm hacking,news,hindi news,chhattisgarh news,सीजेआई रंजन गोगोई,सीजेआई दीपक मिश्रा,जज जस्टिस कुरियन जोसेफ,रिटायर्ड सुप्रीम कोर्ट,वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल अहमद रिजवी,जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे),रायपुर।जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख एवं वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल अहमद रिजवी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को ईवीएम जैसी संदेहास्पद प्रणाली बाबत् सुझाव प्रेषित कर कहा है कि देश के राजनीति विशेषज्ञो के साथ-साथ आम नागरिक भी चुनाव दर चुनाव ईवीएम का दुरूपयोग किये जाने के संदर्भ में गहन संदेह व्यक्त करते आ रहे है। इससे स्पष्ठ है कि ईवीएम प्रणाली के भारी दुरूपयोग के विषय में उक्त मशीन में गुजाईश है जिससे चुनावी नतीजे संदेहास्पद लगने लगे है। शंकास्पद ईवीएम प्रणाली बाबत् गहन मंथन आवश्यक प्रतीत होने लगा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

ऐसे में सहज ही ये प्रश्न उभरता है कि स्वयं जापान और अन्य पश्चिमी देश जो कि ईवीएम के उपयोग को पूर्णतः बंद कर मतदान हेतु पुनः पुरातन और असंदिग्ध बैलेट पेपर प्रणाली का उपयोग करने लग गये है तो फिर हम ही क्यो इस शंकास्पद मतदान प्रणाली से चिपके हुए है ?

रिजवी ने कहा है कि उपरोक्त घनीभूत संदेहो के दायरे में यह पूर्णतः स्पष्ठ हो जाता है कि चुनाव आयोग को सक्षम अधिकारियो सहित एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को उपरोक्त उल्लेखित देशो में भेजकर कम से कम यह तो पता कर देश को बताना चाहिए कि अंतः क्यो उन देशो ने चुनावो में ईवीएम का उपयोग पूर्णतः बंद कर दिया है जो कि स्वयं इस ईवीएम के अविष्कर्ता थे ?

ईवीएम प्रणाली संदेहो से घिरी होने के कारण चुनाव पश्चात्् चुनाव देश के निष्पक्ष नागरिको एवं चुनावी महारथियो के मध्य व्यापक विवाद का विषय बना हुआ है जो स्वस्थ लोकतात्रिक व्यवस्था के विपरीत है।

अतः भारत निर्वाचन आयोग से अपेक्षा है कि जनमत की प्रबल आवश्यकता-आकांक्षा को दृष्टिगत रखते हुए उक्तानुसार आवश्यक कार्यवाही की जाये एवं परंपरागत बैलेट पेपर प्रणाली को पूर्ववत्् स्थापित कर देश की गौरवशाली स्वस्थ निर्वाचन प्रणाली बहाल की जाये।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close