बिलासपुर लोकसभा सीट : बारह निर्दलीय उम्मीदवार नहीं बचा सके अपनी जमानत

बिलासपुर।बिलासपुर लोकसभा चुनाव में 12 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में थे। सभी इसी उम्मीद के साथ मैदान में उतरे थे कि अधिक वोट बटोरने के साथ कड़ी टक्कर देंगे।लेकिन यहां स्थिति उनके बिल्कुल उलट रही। 12 में से कोई भी प्रत्याशी जमानत तक नहीं बचा पाए। सभी को मिलाकर 36916 वोट मिले हैं। निर्दलियों की चुनाव में भूमिका अहम होती है इसी भरोसे वे प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट भी मानते हैं।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

निर्दलीय प्रत्याशियों की सूची में सर्वाधिक 11982 वोट इंजीनियर इंद्रसेन मोगरे को मिले हैं। हालांकि जीत नहीं मिल पाई पर इस जनादेश से इन्हें निश्चित तौर पर संतुष्टि मिली होगी।जबकि सबसे कम 543 वोट राजू खटीक को मिले हैं दूसरा सर्वाधिक 6782 अभिषेक को मिला है।

इस बार लोकसभा चुनाव में एक दर्जन निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में थे सभी के सभी निर्दलीय प्रत्याशियों की जमानत जप्त हो गई है। निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार कुल मतदान का 1.5% मत हासिल करना होता है।

लेकिन मिले मतों पर नजर डाले तो इनका प्रतिशत 0.4% से 0.99% तक रहा।जो कि बहुत कम है। इन आंकड़ों से तय है कि निर्दलीय को जनादेश नहीं मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *