एसईसीएल का फैसला..5500 को लोगों को अप्रेंटिस का मौका..कौशल विकास योजना के लिए चलाया विशेष अभियान

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
Coal India Logo
Coal India Logo

बिलासपुर—भारत सरकार के कौशल विकास योजना को सफल बनाने एसईसीएल ने साढ़े पांच हजार से अधिक आवेदन मंगाए हैं। एसईसीएल ने एलान किया है कि 5500 ट्रेड अप्रेंटिस को एक वर्ष के लिए 15 विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा। आईटीआई पास अभ्यर्थियों से अप्रेंटिस पोिर्टल के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन करने के लिए अधिसूचना भी जारी कर दिया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

एसईसीएल जनसंपर्क विभाग ने बताया कि वेबसाइट में सारी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है। आवेदन मिलने के बाद चिकित्सीय जाॅंच में उपयुक्त पाये गए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। चयन के समय भारत सरकार की आरक्षण नीति और आईटीआई में प्राप्तांक विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को एसईसीएल के विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।

               एसईसीएल से मिली जानकारी के अनुसार साल 2018-19 में भी एसईसीएल ने 652 आईटीआई पास अभ्यर्थियों को एक वर्षीय ट्रेड अप्रेटिशिप प्रशिक्षण के लिए चयन किया है। वर्तमान में सभी लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षणार्थियों को अप्रेंटिस एक्ट/अप्रेटिशिप रूल्स के तहत निर्धारित स्टाइपेंड भी दिए जा रहे है। एसईसीएल युवा वर्ग को रोजगार प्राप्त करने योग्य बनाने में भारत सरकार की कौशल विकास योजना में अपनी महती भूमिका को ईमानदारी से निभा रही है।

close