जिला पंचायत सीईओ ने बताया…खाक हुई 85 में से 45 फाइलें तैयार…बाकी दस्तावेंजों की हो रही छानबीन

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
बिलासपुर—जिला पंचायत भवन में आगजनी से शासन का भारी नुकसान हुआ है। आगजनी में 85 नस्तियां सरकारी दस्तावेज जलने की खबर है। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि 45 नस्तियों की प्रतिलिपी को तैयार किया जा रहा है। 40 नस्तियों पर तेजी से काम किया जा रहा है।
            बताते चलें की एक सप्ताह पहले जिला पंचायत में शार्ट सर्किट लगने से आगजनी हुई थी। घटना में भवन और फर्नीचर के अलावा सरकारी दस्तावेज को नुकसान पहुंचा है। फिलहाल मामले की जांच चल रही है। आगजनी के कारणों को पता लगाया जा रहा है। जिला पंचायत सीईओ रितेश अग्रवाल ने बताया कि जिला पंचायत कार्यालय भवन में 24 मई 2019 को सुबह लगभग 10.15 बजे भीषण आग लगने की जानकारी मिली। घटना में नष्ट हुई नस्तियों की जांच के लिये टीम का गठन किया गया।  नष्ट हुई नस्तियों को सूचीबद्ध कर सूची आज प्रस्तुत की गई है।
              जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने जानकारी दी कि कक्ष में कुल 85 नग नस्तियां नष्ट हुई है। जैसा की समाचार पत्रों में प्रकाशित किया गया है कि सोशल आॅडिट से संबंधित दस्तावेज, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना से संबंधित नस्तियां भी कक्ष में थी। जांच समिति ने पड़ताल में पाया कि सामाजिक अंकेक्षण की कोई नस्ती जलने के प्रमाण नहीं हैं।  न ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना या मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की नस्तियां आग की चपेट में आयी हैं। रीतेश अग्रवाल ने नष्ट हुई 85 नस्तियों की भी जानकारी दी है।
अग्रवाल ने बताया कि 45 नस्तियों की द्वितीय प्रति अब तक तैयार हो चुकी है। शेष 40 नस्तियां भी शीघ्र तैयार कर ली जायेगी। नष्ट हुई नस्तियों में बाल संरक्षण इकाई की 2, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग की 4, अनुसूचित जाति जनजाति विभाग की 1, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की 2, जल संसाधन विभाग की 2, उप संचालक कृषि विभाग की 1, उप संचालक पंचायत की 2 फाइल हैं। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन की 1, सूचना के अधिकार की अपील से संबंधित 3, स्कूल शिक्षा मद की 2, जिला खनिज न्यास संस्थान से संबंधित 1, शिक्षा संवर्ग से संबंधित 1, स्वामी विवेकानंद प्रोत्साहन योजना की 1, समग्र विकास योजना की 15, शिकायत शाखा से संबंधित 9, प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित 1 के दस्तावेज जल चुके हैं।
                   इसी तरह आगजनी की चपेट में डी.आर.डी.ए.प्रशासन संबंधित 8, शिक्षा स्थापना की 6, स्टोर शाखा की 3, एन.आर.एल.एम.से संबंधित 1, सांसद आदर्श ग्राम योजना से संबंधित 1, आवक जावक से 1, जिला पंचायत विकास निधि की 4, जनपद पंचायत विकास निधि से 1, बी.आर.जी.एफ. योजना से संबंधित 3, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से संबंधित 8 नस्तियां शामिल हैं। जिन नस्तियों में किश्तें जारी की जानी थी उनकी संख्या 19 थी।  जिसमें 67 लाख 89 हजार 124 रूपये की राशि जारी की जानी थी। 15 करोड़ की फाईल जल कर खाक होने से संबंधित समाचार सही नहीं है। भुगतान योग्य 67 लाख 89 हजार 124 रूपये में से 53 लाख 58 हजार 198 रूपये का भुगतान संबंधितों को कर दिया गया है।
close