CM भूपेश बघेल ने दिए सभी कलेक्ट्रेट में चौबीस घण्टे ऑनलाईन शिकायतें दर्ज कराने कार्य योजना बनाने के निर्देश

Shri Mi
2 Min Read

मक्का, टमाटर, चना ,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीय (सीआईआई),संसाधनों, पर्यावरण,लोहा और कोयला,रायपुर।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सामान्य प्रशासन विभाग को सभी जिलों के कलेक्ट्रेट में चौबीस घण्टे ऑनलाईन शिकायतें (24ग7) दर्ज करने के लिए सेवा आंरभ करने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होेंने सभी जिलों में कामन हेल्पलाईन नंबर निर्धारित करने को कहा है, जिसमें आम नागरिक किसी भी शासकीय सेवा प्राप्ति में हो रहे विलम्ब अथवा रिश्वत मांगे जाने की शिकायत दर्ज करा सके। मुख्यमंत्री ने इसके लिए 15 दिवस के अन्दर कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

उल्लेखनीय है कि शासन के विभिन्न विभागों द्वारा आधुनिकीकरण एवं जनसुविधा बढ़ाने एवं शासकीय प्रक्रियाओं के सरलीकरण हेतु अधिक से अधिक सेवाओं को ऑनलाईन करने का प्रयास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि आम जनता से प्राप्त होने वाली सेवाओं की गुणवत्ता के संबंध में फीडबैक लिया जाना भी आवश्यक है।
मुख्यमंत्री ने सामान्य प्रशासन विभाग को इस संबंध मंे संबंधित विभागों से विभिन्न बिन्दुओं पर 10 दिनों के भीतर जानकारी प्रस्तुत करने को कहा हैं।

इसके तहत योजना का नाम, योजना आरंभ करने का उद्देश्य एवं आरंभ वर्ष, दी जा रही सेवायें, ऑनलाईन सेवायें उपलब्ध कराये जाने पर हुआ वर्षवार व्यय, विभिन्न सेवाओं पर लिया जा रहा सेवा शुल्क, कुल वार्षिक प्राप्तियां, सेवा प्रदाता का नाम, राज्य के विभिन्न मांगो में गुणवत्ता इंटरनेट सेवा की उपलब्धता की स्थिति, अवरोध की जानकारी, किसी कारणों से सेवा/ऑनलाईन उपलब्ध नहीं होने के स्थिति में सेवा प्रदाय किये जाने हेतु वैकल्पिक व्यवस्था, जनता से फीडबैक लिये जाने की व्यवस्था की जानकारी लेने के निर्देश दिए गए हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close