मानसून केरल ही पहुंचेगा लेट, तो दिल्ली को करना होगा महीने भर इंतजार

Shri Mi
2 Min Read

Heavy Rain, Tamil Nadu, Puducherry, Kerala, South Interior Karnataka, Lakshwadeep, Andaman Nicobar Islands,नईदिल्ली।मानसून के लिए भी इंतजार करना होगा. वजह यह है कि अमूमन एक जून के आसपास केरल पहुंच जाने वाला मानसून इस बार पांच-छह दिन की देरी से केरल पहुंच रहा है. मौसम केंद्र के मुताबिक दिल्ली तक मानसून को पहुंचने में महीने भर का वक्त लग जाता है. ऐसे में जब केरल ही लेट पहुंच रहा है मानसून तो मैदानी इलाकों को भी झमाझम बारिश के लिए महीने भर का इंतजार करना पड़ सकता है. जाहिर है भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए यह काफी बुरी खबर है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

6 जून तक पहुंचेगा केरल
भुवनेश्वर मौसम केंद्र के निदेशक एचआर विश्वास ने बताया कि मानसून आने में थोड़ी देरी होने का अनुमान है. सामान्य रूप से केरल में सबस पहले एक जून तक मानसून दस्तक दे देता है. इस बार केरल में मानसून पहुंचने में पांच-छह दिन की देरी हो सकती है. उम्मीद है कि छह जून तक मानसून केरल पहुंचेगा, हालांकि ये पूरी तरह से मानसून की चाल पर निर्भर करेगा. मौसम केंद्र ने यह भी संभावना व्यक्त की है कि मानसून इस बार केरल और ओडिशा में एक साथ दस्तक दे सकता है।

दिल्ली आने में लगेगा महीना भर
मालूम हो कि केरल में एक जून को दस्तक देने के बाद मानसून को दिल्ली औऱ आसपास तक पहुंचने में करीब एक महीने का वक्त लगता है. ऐसे में अगर मानसून केरल व ओडिशा में देर से दस्तक देगा तो उत्तर भारत तक इसके पहुंचने में भी देरी हो सकती है. ऐसे में भीषण गर्मी से जूझ रहे मैदानी इलाकों के लोगों को गर्मी का ये सितम कुछ ज्यादा झेलना पड़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार हाल-फिलहाल लोगों को मौसम के इस सख्त मिजाज और भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है. आने वाले दिनों में मौसम और कहर बरपा सकता है. इस दौरान कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश होगी, लेकिन इससे तापमान में गिरावट आने का अनुमान नहीं है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close