रेल लाइन के लिए गनियारी में जनसुनवाई, किसानों ने रखी अपनी समस्या, उचित मुआवजा और नौकरी देने की मांग

तखतपुर(टेकचंद कारड़ा)।रेल्वे द्वारा कटघोरा से डोंगरगढ तक बिछने वाली रेल लाईन के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया है आज गनियारी में 36 गांव के प्रभावित ग्रामीणों के लिए जनसुनवाई की गई थी।जहां ग्रामीणों ने रेल्वे के द्वारा निजी भूमि अधिग्रहण करने पर कृषकों के सामने आजीविका का साधन खतम हो जाने पर भविष्य में जीवन में संकट का सामना करने की बात जनसुनवाई में कहकर आवेदन दिया गया था।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने यहाँ क्लिक करे

रेल्वे द्वारा कटघोरा से डोंगरगढ तक रेल्वे का विस्तार किया जा रहा है इसमें बिलासपुर जिले के तखतपुर तहसील के लगभग 36 गांव शामिल हो रहे है। जिसके लिए जमींन अधिग्रहण का कार्य रेल्वे द्वारा शुरू किया जाना है। 11 जून को तखतपुर क्षेत्र अंतर्गत गनियारी में प्रभावित गांव के लोगों की जनसुनवाई रखी गई थी। इस शिविर में प्रभावित किसानों ने अपने अपने विषय को अलग अलग तरीके से रखा।

किसी ने जमींन अधिग्रहण पर उचित मुआवजें की मांग रखी तो किसी ने नौकरी की मांग रखी वहीं ग्राम निगारबंद के बल्दाऊ साहू ने रेल आने से खेती बर्बाद होने की बात कहते हुए रेल्वे विभाग में नौकरी देने एवं उचित मूल्य निर्धारित कर देने की मांग की।

प्रभावित क्षेत्रों के लोगों की बात रखने एवं समस्याओं को जानने के लिए उसी क्षेत्र में शिविर रखा गया शिविर में सहायक कलेक्टर अनुविभागीय अधिकारी तहसीलदार एवं हल्के के पटवारीयों ने प्रभावित ग्राम के लोगों के लिए अलग अलग कांउटर बनाकर आवेदन लिए एवं समस्याएं जाने शिविर में चोरमा टिहुलाडिह कुंआ जरौंधा नगोई केकती बेलटुकरी गनियारी लमेर भाडम नरोतीकापा भरारी नेवरा केकती जरौंधा राजपुर सहित लगभग 36 गांव के लोगों के लिए जनसुनवाई के शिविर का आयोजन किया गया।

आवेदनकर्ताओं में बल्दाऊ साहू जगत राम केंवट सरिता बाई राधेश्याम कश्यप चितराम संतोषी बाई साहू सुखदेव कश्यप मोहन यादव रामाधार यादव अर्जून साहू बेनीराम साहू भूपेंद्र साहू शिवप्रसाद यादव भगत राम यादव दुर्गा राजेश्वरी लोधी बुधवारा बाई बेदू साहू उमेंद्र शेखर कुमार शिव साहू नरेंद्र साहू रामचरण कश्यप निराकार साहू अनुजराम चुरावन जागेंद्र केंवट रतिराम रजक दयाराम साहू भरत शिव कश्यप भईयाराम केंवट दूजराम साहू प्रवीण साहू मोती लाल अमृत लाल राजकुमार केंवट मालिकराम यादव सहित उपस्थित रहे।

कलेक्टर बिलासपुर को दे आवेदन-

शिविर में यह भी जानकारी दी गई कि जो प्रभावित क्षेत्र के व्यक्ति है और शिविर में आवेदन नही कर सके है वे आने वाले दो माह भीतर कलेक्टर कार्यालय में आवेदन दे सकते है।
तखतपुर को राहत- पूर्व में जो रेल मार्ग प्रस्तावित था उसमें नगर के वार्ड क्रमांक 1, 4, 5,12,15 प्रभावित हो रहा था।इस आशंका को लेकर वार्डवासी चिंतित थे।और नगर के प्रदेश कांग्रेस सचिव आशीष सिंह ठाकुर पार्षद टेकचंद कारडा सहित अन्य कांग्रेस पार्षदों ने जुलूस निकालकर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री राज्यपाल, विधायक,एसडीएम, तहसीलदार को आवेदन दिया था कि रेल लाईन तखतपुर नगर के हजारों घर प्रभावित हो रहे और इस रेल मार्ग के आने से कई घर बेघर हो जाऐंगे और इस बात को लेकर दिए गए ज्ञापन में मांग की गई थी कि पूर्व सर्वे को हटाकर नया सर्वे किया जाए।

लगातार मांग के बाद प्रशासन हरकत में आया और नई रेल लाईन की भूमि का अधिग्रहण किया तब नगर को छोडकर लगभग 4 किलों मीटर दूर निगारबंद चोरमा के तरफ रेल लाईन का सर्वे कर भूमि का अधिग्रहण किया गया। आज गनियारी में जब नगर को छोडकर जनसुनवाई शुरू की गई तब नगरवासियों ने राहत की सांस ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *