पहले दिन स्कूल से गैरहाजिर रहे टीचर, कलेक्टर का औचक निरीक्षण,छः शिक्षकों का कटेगा वेतन

बेमेतरा।आज से बेमेतरा जिले के सरकारी एवं निजी स्कूल खुलने से बच्चों से गुलजार हो गये है। आज सोमवार से शाला प्रवेश उत्सव का भी शुभारंभ हो गया है। स्कूलों में आज कक्षा पहली, छठवीं एवं नवमी में प्रवेश लेने वाले बच्चों को गुलाल लगाकर एवं मुंह मीठा कराकर नवप्रवेशी बच्चों का स्वागत किया गया। कलेक्टर महादेव कावरे ने आज जिले के विभिन्न स्कूलों में पहुंचकर शाला प्रवेश उत्सव ‘स्कूल आ पढ़े बर, जिनगी ला गढ़े बर‘ के अंतर्गत नवप्रवेशी बच्चों को पुस्तक प्रदान कर उनका स्वागत किया। प्राथमिक एवं मिडिल के बच्चों को किताब के साथ गणवेश वितरण किया गया।

ग्रीष्मावकाश के पश्चात शिक्षा सत्र 2019-20 के प्रथम दिन कलेक्टर ने आज शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल बालसमुंद एवं बावामोहतरा प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल भोथीडीह, बावामोहतरा, नवागांव (खुड़मुड़ी) एवं खुड़मुड़ी पहुंचकर नवप्रवेशी बच्चों को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कलेक्टर ने कहा कि स्कूल के बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए पठन-पाठन के प्रति विशेष ध्यान देना होगा।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में युवाओं को कैरियर गाइडेंस के लिए प्रयास किया जावेगा। कक्षा दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड में जिले के स्कूलों का रिजल्ट अच्छा आये, शिक्षकों को इस ओर अधिक ध्यान दिये जाने की जरूरत है। ग्राम घठोली का स्कूल कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान दोपहर 12.00 बजे बंद पाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल आज सवेरे खुला था। इस कारण शिक्षकों द्वारा बच्चों की छुट्टी घोषित कर दी गई। जबकि उस परिसर में दो स्कूल संचालित नहीं है।

कलेक्टर ने डी.ई.ओ को संबधित शिक्षकों के विरूद्व शो-काॅज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। ग्राम घठोली प्राथमिक स्कूल में आज मध्यान्ह भोजन संचालित नहीं हुआ ग्रामीणों ने बताया कि जय माँ बम्बलेश्वरी स्वसहायता समूह द्वारा इसका संचालन किया जा रहा है। कलेक्टर ने डी.ओ. को शो-काॅज नोटिस जारी करने को कहा।

कलेक्टर ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि अच्छा पढ़-लिखकर अपने माता-पिता, गांव एवं स्कूल का नाम रोशन करें। जिला शिक्षा अधिकारी सी.एस.धु्रव ने कहा कि शासन द्वारा विद्यार्थियों को निःशुल्क पुस्तक, गणवेश एवं बालिकाओं को सरस्वती सायकल योजना के तहत सायकल दी जा रही है। शिक्षा के जरिये एक नई रोशनी मिलती है।

विद्यार्थीगण अच्छा पढ़-लिखकर परिवार, समाज एवं देश की सेवा कर सकते है। इस अवसर पर उन्होंने नवप्रवेशी बच्चों का मुंह मीठा कराकर आत्मीय स्वागत किया। निरीक्षण के दौरान राजीव गांधी शिक्षा मिशन के समन्वयक श्री कमोद ठाकुर, बी.ई.ओ. बेमेतरा श्री डी.एल.डहरिया, ए.एस.ओ. श्री सुनील तिवारी. बी.आर.सी. श्री सतीश शर्मा, उपस्थित थे।

अनुपस्थित शिक्षकों का कटेगा वेतन-

कलेक्टर के औचक निरीक्षण के दौरान प्रथम दिवस शाला से अनुपस्थित शिक्षक अनिता ताम्रकार व्याख्याता पचायत, कमलेश कुमार सिंह शिक्षक एल.बी. एवं समीर शुक्ला एल.बी. सभी शिक्षक शासकीय हायर सेकेण्ड्री स्कूल बालसमंुद के है। कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान ड्यूटी से गैरहाजिर रहे। इस कारण तीनों का आज का वेतन कटौती करने के निर्देश मौके पर उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी को दिये।

इसी तरह प्राथमिक स्कूल खुड़मुड़ी के सहायक शिक्षक किरण बंजारे एवं अरूणिमा रामटेके भी आज ड्यूटी से अनुपस्थित पाए गये। इन दोनों का भी वेतन काटने के निर्देश डी.ई.ओ. को दिए। इसी तरह शासकीय स्कूल भोथीडीह के शिक्षक उदल प्रसाद बंजारे आज ड्यूटी से अनुपस्थित रहे इनका भी एक दिन का वेतन कटौती की जाएगी।

Comments

  1. By Sushil

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *