शुरू हुआ स्वच्छता सर्वेक्षण…संस्थानों और मोहल्लों के बीच होगी प्रतियोगिता..कोई बनेगा चैम्पियन तो कोई बिलासपुर स्टार्स

बिलासपुर—स्वच्छ सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन ने नई तरकीब निकाला है। शहर को साफ सुधरा बनाने और लोगो के सहयोग की उम्मीद में निगम ने मोहल्लों और संस्थानों के बीच प्रतियोगिता कराने का फैसला किया है। चूंकि 2020 के लिए सफाई सर्वेक्षण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। निगम ने विभिन्न कैटिगरी में संस्थाओं और कालोनियों के बीच स्वच्छता स्पर्धा आयोजित कराने का एलान किया है।
          शहर को सुन्दर बनाने निगम ने प्रशासन ने नया प्लान तैयार किया है। निगम प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार अब सफाई अभियान को सफल बनाने मोहल्लों और संस्थानों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता के लिए सात बिन्दुओं का निर्धारण कर लिया गया है । विजेता घोषित करने से पहले निगम प्रशासन सफाई व्यवस्था का पड़ताल करेंगा। जो भी स्वच्छता में बेहतर साबित होगा..उसे बिलासपुर स्टार्स की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिता का शुभारम्भ मोहल्ले और हॉटल के बीच किया जाएगा।
                    केंद्र शासन द्के स्वच्छ सर्वेक्षण के प्रारूप में इस बार बदलाव किया गया है। नए प्रारूप के अनुसार हर तीन महीने में स्वच्छता का सर्वें किया जाना है। साल के अंत में अंतिम सर्वेक्षण किया जाएगा। निकायों को सफाई की रैंकिंग प्रदान की जाएगी। सर्वेक्षण के प्रथम चरण की शुरुआत हो चुकी है। इसी क्रम में  निगम ने लोगों को जागरूक करने स्वच्छ प्रतियोगिता शुरू किया है। प्रतियोगिता के तहत शहर के  स्कूलों, अस्पताल ,होटल,बाज़ार,मोहल्ले शासकीय कार्यालयों में निगम की सफ़ाई का निरीक्षण करेगी। इसके लिए स्वच्छता के  अलग से मापदण्ड बनाएं गए हैं।
                      मोहल्ला संस्थानों के बीच चलने वाली प्रतियोगिता के लिए कुछ बिन्दु निर्धारित किए गए हैं। सर्वाधिक अच्छी सफाई के लिए स्वच्छतम विद्यालय, स्वच्छतम् अस्पताल, स्वच्छतम् होटल के अलावा स्वच्छतम बाज़ार, स्वच्छतम जन शौचालय, सफाई मित्रों के लिए स्वच्छता चैंपियन और सफाई वाहन चालकों को स्वच्छता चैंपियन की उपाधि दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *