प्रदेश के दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों में बनाए जायेंगे सात नये आदर्श आवासीय महाविद्यालय,भवन निर्माण के लिए 70.45 करोड़ रूपए मंजूर

Shri Mi
2 Min Read

विभागीय मंत्री,आदेश,अध्यक्ष,उपाध्यक्ष,निगमों, मण्डलों, प्राधिकरणों, समितियों,,परिपत्र,सामान्य प्रशासन विभाग,पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी,मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह,केबिनेट,रायपुर।राज्य सरकार प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों सहित दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों में उच्चतर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 7 नये आदर्श आवासीय महाविद्यालय खोलने जा रही है। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के अंतर्गत राज्य के 7 जिलों में आदर्श आवासीय महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए 70 करोड़ 45 लाख 15 हजार की मंजूरी प्रदान की गई। प्रत्येक आवासीय महाविद्यालय भवन की निर्माण लागत 10 करोड़ 06 लाख पांच हजार रूपए है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मंत्रालय, नवा रायपुर अटल नगर द्वारा इस आशय का आदेश परियोजना संचालक, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान रायपुर को जारी कर दिया गया है।

उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि राज्य सरकार आवासीय महाविद्यालय के जरिये उच्चतर शिक्षा को और बेहतर करने का प्रयास कर रही है। इसी के तहत् राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के अंतर्गत सात नये आवासीय महाविद्यालय के लिए राशि मंजूर कर दिए गए है। जल्द ही इन आवासीय महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

इस नवीन आवासीय महाविद्यालय में बालक और बालिका विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग छात्रावास भवनों को निर्माण किया जाना है। बालिका वर्ग के लिए 02 करोड़ 72 लाख 81 हजार रूपए की लागत से और बालक वर्ग के लिए 02 करोड़ 53 लाख 67 हजार रूपए प्रति छात्रावास की लागत से छात्रावास भवनों का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए स्वीकृत इन नवीन आदर्श आवासीय महाविद्यालयों में शासकीय आदर्श महाविद्यालय बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर, कोण्डागांव, कोरबा और महासमुन्द जिला शामिल है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close