स्कूलो के क्लास रूम टीचिंग के समय मे परिवर्तन,सभी डीईओ को ये निर्देश जारी,पढ़िए पीरियड वार जानकारी

रायपुर।स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा सत्र 2019-20 के लिए कक्षा अध्यापन की समय-सारणी में परिवर्तन किया गया है। विभाग द्वारा जारी आदेश में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शिक्षकों की उपलब्धता के आधार पर विषयवार समय-सारणी का निर्धारण संस्था के प्रधान पाठक या प्राचार्य द्वारा किया जाएगा। विषयवार समय-सारणी का निर्धारण इस प्रकार किया जाए कि गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषयों का अध्यापन मुख्य भोजन अवकाश के पूर्व सम्पन्न किया जा सके।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

किसी विषय की इकाई परीक्षा संबंधित विषय हेतु निर्धारित कालखण्ड में आयोजित की जाए। गतिविधि कालखण्ड में संपादित की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में दिवसवार कक्षा अध्यापन समय-सारणी आदेश अनुसार यथावत रहेगी।
प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में तृतीय पीरियड 60 मिनट, माध्यमिक स्तर की कक्षाओं के लिए चतुर्थ पीरियड 30 मिनट और हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्तर तक के लिए चतुर्थ पीरियड 20 मिनट का निर्धारित किया गया है। इस पीरियड में प्राथमिक स्तर से हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्तर तक सोमवार को भारतीय संस्कृति, कला, पर्यावरण के संबंध में शिक्षक द्वारा प्रारंभिक चर्चा एवं छात्रों से विभिन्न संस्कृतियों की जानकारी के संबंध में सहभागिता।

मंगलवार को सामान्य ज्ञान (अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं छत्तीसगढ़ के संदर्भ में चर्चा)। बुधवार को योगाभ्यास के लाभ, प्रकार एवं प्रदर्शन। गुरूवार को समस्त छात्रों द्वारा घटना विशेष पर अभिव्यक्ति।

शुक्रवार को शिक्षक द्वारा श्रुत लेखन एवं त्रुटियों का निराकरण एवं सुसंगत तथा सुस्पष्ट लेखन हेतु प्रेरणा। शनिवार को कलात्मक एवं सृजनात्मक गतिविधी अंतर्गत हस्तकौशल मॉडल, वैज्ञानिक सिद्धांतों पर चर्चा एवं अभिव्यक्ति का पीरियड होगा।

प्राथमिक स्तर की कक्षाओं के लिए निर्धारित समय-सारणी के अनुसार 60-60 मिनट के पांच पीरियड होंगे। प्रथम पीरियड के बाद 10 मिनट का लघु अवकाश, तृतीय पीरियड के बाद 40 मिनट का मुख्य अवकाश और चतुर्थ पीरियड के बाद 10 मिनट का लघु अवकाश होगा।

माध्यमिक स्तर की कक्षाओं के लिए निर्धारित समय-सारणी के अनुसार चतुर्थ पीरियड 30 मिनट, प्रथम, द्वितीय, तृतीय और पांचवा पीरियड 50-50 मिनट, छठवां और सातवां पीरियड 45-45 मिनट के होंगे। द्वितीय पीरियड के बाद पांच मिनट का लघु अवकाश और चतुर्थ पीरियड के बाद 30 मिनट का मुख्य अवकाश होगा।

हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्तर तक के लिए आठ पीरियड होंगे। द्वितीय पीरियड के बाद 10 मिनट का लघु अवकाश, चतुर्थ पीरियड के बाद 20 मिनट का मुख्य अवकाश और छठवें पीरियड के बाद 10 मिनट का लघु अवकाश होगा। सभी स्तर की शालाओं में प्रार्थना के साथ 10 मिनट का समय समाचार, प्रमुख दिवस, जयंतियों, सुक्तियों का वाचन विद्यार्थियों द्वारा कराया जाए। प्रत्येक सप्ताह के शनिवार के अंतिम कालखण्ड में बल सभा, योग एवं क्रीड़ा गतिविधियों का आयोजन किया जाए।

Comments

  1. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *