निकाय मंत्री की मैराथन बैठक,सहायक अभियंता के गैरहाज़िर रहने पर किया सस्पैंड,संयुक्त संचालक-सीएमओ को कारण बताओ नोटिस

Shri Mi
4 Min Read

sp abhishek meena,chhattisgarh police,bialspur,suspend ,asi,निलंबित,कांकेर,दो सहायक शिक्षक (एल.बी),कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के.एल चौहान,प्रशिक्षण,लोकसभा निर्वाचन,मतदान दल,,चुनाव प्रशिक्षण,नदारतमतदान अधिकारी निलंबित, (पंचायत) केशव राम साहू,शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला रोबा,विकासखण्ड फिंगेश्वर ,निर्वाचन कार्य,लापरवाही,निलंबित ,विधानसभा चुनाव,chhattisgarh,election,news,सहायक अभियंता कमलेश कुमार,छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल,कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी भीम सिंह,रायपुर।ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी गौठानों का निर्माण किया जाएगा, जिससे पशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम हो सके तथा शहरों के आस-पास पशुपालकों को भी सहायता मिल सके। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने ये निर्देश आज सिविल लाईन्स स्थित नए ऑडिटोरियम में विभागीय बैठक में दिए।डॉ. डहरिया राज्य के सभी नगरीय निकायों को 10 जुलाई तक गौठान निर्माण की कार्ययोजना बनाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि गौठान में पशुओं के लिए डे-केयर की सुविधा होगी। नगरीय निकाय द्वारा पशुओं के लिए छाया, पानी, बिजली और चिकित्सा की व्यवस्था की जाएगी। को सम्बोधित कर रहे थे।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डॉ. डहरिया ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में पुराने और नए सभी भवनों में अनिवार्य रूप से रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए। शासकीय भवनों में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना सुनिश्चित किया जाए। इसी तरह निकायों में व्यवसायिक एवं बहुमंजिता इमारतों में अग्नि शमन सुरक्षा की नियमित मानिटरिंग की जाए। उन्होंने विशेष तौर पर व्यावसायिक भवनांें, अस्पतालों और कोंचिग संस्थानों में अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की जांच के निर्देश दिए।

डॉ. डहरिया ने कहा कि लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना हमारा दायित्व है। अमृत मिशन योजना के तहत शत्-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन लगाना सुनिश्चित हो। उन्होंने टैंकर मुक्त शहर बनाने पर जोर देते हुए इस कार्य को शीघ्रता से कराने को कहा।

डॉ. डहरिया ने डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की समीक्षा की। उन्होंने शहरी निकायों में ईसीएल एजेंसी द्वारा स्ट्रीट लाइट संबंधी समस्याओं का सही समय पर निराकरण नहीं करने की जानकारी मिलने पर एजेंसी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

नगर निगम दुर्ग क्षेत्र में सबके लिए मकान निर्माण का कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर डॉ. डहरिया ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए नोडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा।  उन्होंने में तखतपुर नगर पालिका में लेखापाल द्वारा वित्तीय अनियमितता की जांच करने तथा संबंधित निविदाकार को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिए हैं।

डॉ. डहरिया ने बताया कि नगरीय निकायों के कर्मचारियों और शिक्षकों को वेतन भुगतान के लिए आबंटन जारी कर दिया गया है। उनके खातों पर भुगतान की कार्यवाही शीघ्र करें। उन्होंने अवैध निर्माण पर भी सख्ती से कार्रवाई करने को कहा।

डॉ. डहरिया की अध्यक्षता में दिनभर चली मैराथन बैठक में दुर्ग नगर निगम के अभियंता को प्रधानमंत्री आवास योजना में त्रुटिपूर्ण प्रस्ताव तैयार करने तथा केन्द्र सरकार से योजना स्वीकृत कराने के लिए तत्काल प्रभाव से लंबित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद तिल्दा-नेवरा के सहायक अभियंता श्री आर.के. दास के विगत तीन माह से अनुपस्थित रहने के कारण निलंबित करने के निर्देश दिए गए। संयुक्त संचालक नीलांबर नायक और सीएमओ बागबाहरा से भी अमरनाथ दुबे को चार माह का वेतन भुगतान न करने के कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

 बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग की विशेष सचिव अलरमेलमंगई डी., अतिरिक्त संचालक सुडा सौमिल्य रंजन चौबे सहित दस नगरीय निकायों के आयुक्त, नगर पालिका परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close