बजटः भाजपा नेताओं ने कहा…बजट से विकास मिलेगी गति…विकासशील देश से विकसित भारत का होगा निर्माण

बिलासपुर— भारतीय जनता पार्टी नेताओं ने केन्द्रीय बजट को गांव-गरीब-किसान हितैषी बताया है। युवा, महिला और आदिवासियों समेत सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी और क्रांतिकारी बजट कहा है। पार्टी नेताों ने कहा कि मोदी सरकार का दुसरे कार्यकाल का पहला बजट देश के सभी आय-वर्ग के लोगों को राहत पहुंचाने वाला और देश की आर्थिक प्रगति को गति प्रदान करने वाला है।
                           छत्तीसगढ़ विधानसभा नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने बजट प्रावधानों का स्वागत किया है। उन्होने कहा कि  बजट में कृषि, व्यापार और निवेश के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाए गए हैं। सौ नए एग्रीकल्चर क्लस्टर, कृषि अवसंरचना में निवेश को बढ़ावा, 10 हजार नए किसान उत्पादक संघ बनाने, आयात कम खर्चीला करने, डेयरी को प्रोत्साहित कर अन्नदाता किसानों को ऊर्जादाता बनाने की परिकल्पना को बजट में शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी और न्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जिस नए भारत की अवधारणा को साकार करने का सूत्रपात किया है, वह स्वागतयोग्य है। किसानों को उनकी उपज का सही दाम देने, प्रौद्योगिकी बिजनेस इंक्यूवेटर के जरिए 20 हजार लोगों का कौशल उन्नयन करने, कंपनी क्षेत्र में सार्वजनिक हिस्सेदारी बढ़ाने, जीएसटी में राहत देने और विदेशी निवेश बढ़ाने के प्रस्तावों ने समाज के सभी वर्गों के उत्थान की जो रूपरेखा प्रस्तुत की है। कौशिक ने बजट को राष्ट्र की प्रगति का स्रोत बताया।
                        प्रदेश के पूर्व मंत्री और आर्थिक मामलों के जानकार अमर अग्रवाल ने केंद्र सरकार के बजट को सभी वर्गों का ध्यान रखने वाला बताया है। देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शानदार बजट पेश किया है। बजट कई मायनों में खास है। सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। किसान,गरीब अपनी आमदनी कैसे बढ़ाएं, गांव का विकास कैसे हों,युवाओं का भविष्य बेहतर कैसे बनें.इन सारी बातों का ध्यान रखा गया हैं। अब तक की जितनी भी कमियां रही है उन्हें पहचान कर उनका समाधान करने के प्रयास बजट में दिखाई दे रहा हैं। पूर्व मंत्री अग्रवाल ने कहा कि बजट में मुद्रा योजना के तहत स्वयं सहायता समूह के हर वेरीफाइड महिला सदस्य को 1 लाख रुपये तक लोन लेने की अनुमति दी गई है। जनधन अकाउंट वालों को  5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी गयी है। बजट उद्योग जगत के लिए खास है , एमएसएमई को ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट दी गई।  350 करोड़ रू सरकार की तरफ से आवंटित की जाएगी।
                              सांसद अरूण साव ने बजट प्रस्ताव में घोषित 10 लक्ष्यों को केन्द्र सरकार का दृष्टि-पत्र बताया है।  भारत को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार को शुभकामनाएं दी है। साव ने कहा कि केन्द्र सरकार की हर योजना एक क्रांतिकारी परिवर्तन के संदेश की परिचायक है। चाहे वह स्वच्छ भारत मिशन हो, या फिर प्रवासी भारतीयों के लिए निवेश का सरलीकरण हो। देश के ढांचागत बुनियादी विकास के साथ ही प्रदूषण निवाररण, डिजिटल इंडिया, जल प्रबंधन व स्वच्छ नदियां, ब्ल्यू इकॉनॉमी, राष्ट्रीय सुरक्षा व स्पेस मिशन के क्षेत्र में केन्द्र सरकार का दृष्टिकोण बजट प्रस्ताव में संकल्प-स्वरूप व्यक्त हुआ है। 2022 तक केंद्र सरकार के सुनियोजित व सुविचारित नेतृत्व में भारत कीर्तिमान के शिखर पर स्थापित होगा।
            मस्तूरी विधायक डॉ.कृष्णमूर्ति बांधी ने कहा कि बजट देश के उज्ज्वल भविष्य की कल्पना को साकार करने की दिशा में उठाया गया क्रांतिकारी कदम बताया है। डॉ.बांधी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने बैंकिंग और बैंकिंग सुधार के लिहाज से जो कदम उठाए हैं। भविष्य की जो योजनाएं प्रस्तावित हैं, उनसे देश का आर्थिक ढांचा तो क्रांतिकारी रूप से मजबूत होगा ही, देश विश्व की अग्रणी आर्थिक
                   बेलतरा विधायक रजनीश सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार ने अपने बजट प्रावधान में इस बात का ध्यान रखा है कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। अंत्योदय के भाव को केन्द्र में रखकर बजट प्रस्तावों की संरचना हुई है। हर घर को बिजली और 2022 तक सभी के लिए आवास की योजना इसी भावना को व्यक्त करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *