राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान 15 जुलाई से,इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

Shri Mi
2 Min Read

तखतपुर(टेकचंद कारड़ा)।पूरे प्रदेश के नगर पालिका नगर पंचायत एवं ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान का शुभारंभ 15 जुलाई से किया जा रहा है।जो 29 जुलाई तक चलेगा।इस राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान में सभी हितग्राहियों के नए राशन कार्ड बनाए जाएंगे।प्रत्येक 5 वर्षों में राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जाता है।इसके तहत इस बार राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जा रहा है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

इसके लिए हितग्राही ग्राम पंचायत में ग्रामीण मुख्यालय के तथा नगरीय मुख्यालय में नगर पंचायत क्षेत्र के लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा कर सकेंगे और बने हुए राशन कार्ड का 1 से 8 सितंबर तक वितरण किया जाएगा।

राशन कार्ड के लिए दस्तावेज भी उपभोक्ता को संलग्न करना होगा।जिसमें निर्धारित प्रारूप में आवेदन के साथ दो फोटो पुराने राशन कार्ड के प्रथम और अंतिम पेज आधार कार्ड और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी संलग्न करना होगा।

जिसका सत्यापन के पश्चात यदि राही को राशन कार्ड बनाकर वितरण किया जाएगा यह कार्य एकदम निशुल्क किया जाएगा। इसके लिए किसी तरह के शुल्क दे नहीं होगा जब तक नया राशन कार्ड नहीं बन जाएगा।

तब तक हितग्राही पुराने राशन कार्ड अपने पास रखेंगे जब नया राशन कार्ड जारी होगा।तब पुराने राशन कार्ड नगर पंचायत या ग्राम पंचायत में जमा किए जाएंगे किसी भी स्थिति में अन्य व्यक्ति को उस राशन कार्ड को नहीं रोकना है।सभी हितग्राही शिविर में पहुंचे और अपने नया राशन कार्ड बनवाने के लिए उपस्थित हो।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close