कांग्रेस छात्र विंंग की मांग…शहीदों और कर्मचारियों के बच्चों को मिले निशुल्क शिक्षा…दिल्ली की तर्ज पर फैसला करे सरकार

बिलासपुर— भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ के कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर कार्यलय पहुंचकर सरकारी कर्मचारी और शहीदोंं के बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा दिए जाने की मांग की है। छात्र नेता प्रदेश सचिव लक्की मिश्रा की अगुवाई में जिला प्रशासन को बताया गया कि पिछले दिनों ने दिल्ली और जोधपुर विश्वविद्यालय में  शहीदों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने का फरमान शासन ने जारी किया है। अच्छा होगा कि प्रदेश में भी सरकारी कर्मचारियों और शहीदों के बच्चों को शासन की तरफ से निशुल्क शिक्षा देने की व्यवस्था हो।

                          भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के पदाधिकारी प्रदेश सचिव  लक्की मिश्रा की अगुवाई में जिला प्रशासन से सरकारी कर्मचारियों और शहीदों के बच्चो को निशुल्क शिक्षा दिए जाने की मांग की है। लक्की मिश्रा ने बताया कि आज भी कई ऐसे परिवार हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने बच्चों की शिक्षा पूरी नहीं करवा पाते हैं। कई बच्चे तो हाईस्कूल का भी मुंह नहीं देख पाते हैं। कालेज की महंगी पढा़ई होने के कारण बच्चों को उच्च शिक्षा नहीं मिल पाता है।

                 लक्की मिश्रा ने बताया कि छोटे सरकारी कर्मचारियों पर परिवार चलाने की बड़ी जिम्मेदारी होती है। सदस्य संख्या अधिक होने कैे कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। बच्चे कालेज का मुंह देखना तो दूर हाईस्कूल तक भी नहीं पहुंच पाते हैं। इसी तरह शहीद परिवार के बच्चों की भी हालत है। महंगी शिक्षा होने के कारण बच्चे पूरी पढाई से वंचित हो जाते हैं।

                    लक्की ने लिखित में जिला प्रशासन को बताया कि अभी हाल में दिल्ली और राजस्थान सरकार ने ऐसे परिवार के बच्चों के लिए सार्थक फैसला लिया है। शासन ने दिल्ली और जोधपुर विश्वविद्यालय में शहीदों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने का एलान किया है। हमारी मांग है कि कुछ इसी तरह का कदम छ्तीसगढ में भी लिया जाए। छोटे स्तर के सरकारी कर्मचारियों के अलावा शहीदों के बच्चों को भी केन्द्रीय और राज्य के विश्वविद्यालयों में निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की जाए।

                        इस दौरान लक्की मिश्रा के अलावा बेलतरा विधानसभा के सैकड़ों छात्र प्रतीक पैकरा, मयंक चन्द्रा,देवमाली,शम्मी सहगल, समीर सिंह, विवेक साहू मनीष,कमलेश, दुर्गेश कुमार, टिकम सिंह, विकास श्रीवास्तव,यश सोनी, कुलदीप यादव, जाफर मेमन,सन्नी बैरागी,धनन्जय वस्त्रकार, मैक्श यादव समेत कई लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *