एमआईसी का फैसला…डेयरी के लिए आवंटित जमीन को करेंगे निरस्त…टाउन हाल में लगेगी सभी महापौर की फोटो

बिलासपुर्— निगम के भवनों और शहर के स्कूलों में व्यापक स्तर पर पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा। शुक्रवार को एमआईसी की बैठक में मेयर ने कहा कि पौधरोपण को लेकर कार्ययोजना तैयार किया जाए।किसी भी सूरत में अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए लोगों के बीच सफाई अभियान चलाते हुए जागरूक भी किया जाए।
                  शुक्रवार को निगम सभागार में मेयर किशोर राय की अध्यक्षता में मेयर इन कौंसिल की बैठक हुई। बैठक के दौरान मेयर किशोर राय ने पौधरोपण की व्यापक स्तर पर कार्ययोजना तैयार करने को कहा। कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार वर्तमान में बाउंड्रीवाल वाले जगहों पर पौधरोपण किया जाना है। निगम के सामुदायिक भवनों और स्कूलों में 6 हजार से अधिक पौधरोपण की कार्ययोजना तैयार कर कलेक्टर को जानकारी दी गयी है।
         कमिश्नर पाण्डेय ने बताया कि लोगों की मांग पर निगम प्रशासन घर तक पौधा पहुंचाने  को तैयर है। सभी को निशुल्क पौधों को साथ कछार स्थित प्लांट से जैविक खाद भी दिया जाएगा। ट्री गार्ड की व्यवस्था होने पर खुले जगहों में भी पौधे लगाए जाएंगे। सभी जोन कमिश्नर को प्रतिनिधियों से चर्चा कर पौधरोपण के लिए गड्ढे करने और पौधों के साथ जैविक खाद उपलब्ध कराने को कहा गया है।
               बैठक में 352 कर्मचारियों की सेवा अवधि बढ़ाई गई। वार्ड क्रमांक 21 में विभिन्न मरम्मत कार्य के लिए पूर्व में स्वीकृति मिल चुकी है।  वार्ड क्रमांक 15 से 28 वार्ड में भी मरम्मत कार्य करने की स्वीकृति दी गई। चार उद्यान विभाग और प्रकाश विभाग में ठेका कर्मचारियों की स्वीकृति को अगले एमआईसी में रखने के निर्देश दिए गए। वार्ड क्रमांक 15 केंद्र क्रमांक 13 के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति की स्वीकृति दी गई।
                        एमआईसी की बैठक में विकास भवन पार्किंग स्थल पर स्व सहायता समूह को केंटीन संचालन कार्य की स्वीकृति दी गई। बैठक में एमआईसी सदस्य रमेश जायसवाल, श्याम साहू, बंशी साहू, राजकुमार पमनानी, उदय मजुमदार,उमेशचंद्र कुमार, उषा मिश्रा, मधुबाला टंडन, रजनी सोनी, अपर आयुक्त आरबी वर्मा, अधीक्षण अभियंता जीएस ताम्रकार, उपायुक्त मिथलेश अवस्थी, खजांची कुम्हार और सभी विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

टाऊनहाल में लगेगा महापौर के फोटो

               बैठक में एमआईसी सदस्यों ने टाऊनहाल में नगर निगम बनने के बाद अब तक के निर्वाचित महापौर के फोटो लगाने का प्रस्ताव रखा। बैठक में  मौजूद सदस्यों ने प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया । प्रस्ताव के तहत आने वाले दिनों में टाऊनहाल में अब तक निर्वाचित सभी महापौर के फोटो लगाए जाएंगे।
अतिक्रमण पर सख्त कार्यवाही
बैठक में नाला और नालियों पर अतिक्रमण के साथ दीप होटल स्थित पुराना बस स्टैंड को जोड़ने वाली सड़क पर निर्माण सामग्री डंप करने को लेकर चर्चा हुई। मेयर से निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि नाले-नालियों से अतिक्रमण हटाकर सफाई कराने और दीप होटल सड़क पर डंप निर्माण सामग्री को हटाने के लिए कहा गया है। कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।
आवास का शुल्क और डेयरी शिफ्टिंग पर चर्चा
बैठक में प्रधानमंत्री आवास, आईएचएसडीपी आवास के शुल्क वसूली पर मेयर राय ने चर्चा की। पूर्व के शिकायतों पर जांच की स्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिया। कमिश्नर ने आवास आबंटित शुल्क के लिए जल्द ही संबंधित स्थलों पर शिविर लगाकर बैंक द्वारा हितग्राहियों को लोन उपलब्ध कराने की बात कही। जांच प्रक्रिया पूर्ण होने और जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। भूमि आबंटित होने के बाद  भी डेयरी शिफ्टिंग नहीं करने वालों की आबंटित भूमि को निरस्त किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *